ट्राई ने टेलीकॉम कपनी प्रीमियम प्लान किया ब्लॉक

 नई दिल्ली
टेलिकॉम रेग्युलेटर की ओर से भारती एयरटेल का प्लैटिनम और वोडाफोन-आइडिया का RedX प्रीमियम प्लान ब्लॉक कर दिया गया है। दोनों ही कंपनियों के ये प्लान यूजर्स को ज्यादा तेज डेटा स्पीड और प्रॉयॉरिटी सर्विसेज दे रहे थे। यानी कि इन प्लान्स से रिचार्ज करने वाले यूजर्स को बाकियों के मुकाबले बेहतर सुविधाएं दी जा रही थीं। ट्राई ने यह कहते हुए प्लान ब्लॉक किए हैं कि इसकी वजह से उन यूजर्स की सर्विस पर असर पड़ सकता है, जो प्रीमियम नहीं हैं।

वोडाफोन-आइडिया ने टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया के इस फैसले पर नाराजगी जताई है। कंपनी के एक सीनियर ऑफिशल ने कहा कि टेलिकॉम ऑपरेटर प्लान ब्लॉक किए जाने से हैरान है और उन्हें हफ्ते भर में इसपर ऐक्शन लेने को कहा गया है। कंपनी ने कहा कि उन्हें ट्राई को जवाब देने का मौका तक नहीं दिया गया। हालांकि, इसका सीधा मतलब यह है कि किसी भी तरह की प्रीमियम सर्विस वाले प्लान यूजर्स को नहीं मिलेंगे।

अमीर यूजर्स के लिए सुविधा
ट्राई इंडिया की ओर से ऑफिशली कहा गया है कि इस तरह के प्लान्स का असर ना सिर्फ बाकी यूजर्स को मिल रही सर्विस की क्वॉलिटी पर पड़ता बल्कि नेट न्यूट्रलिटी रूल्स बनाए रखने के लिए भी ये चुनौती थे। ट्राई ने कहा, 'दोनों ही कंपनियां उस पब्लिक डेटा हाई-वे पर एक अलग लेन बना रही थीं, जो पब्लिक रिसोर्सेज (स्पेक्ट्रम) का इस्तेमाल करता है। इस तरह अमीर कस्टमर्स को बाकियों से बेहतर सेवाएं देने का वादा किया गया था।'

पहले भी भेजा गया था लेटर
बीते 11 जुलाई को दोनों कंपनियों को ट्राई की ओर से भेजे गए लेटर में कहा गया था कि फौरन अपनी स्कीम्स को रोक दिया जाए क्योंकि रेग्युलेटर दोनों ही स्कीम्स की डीटेल में जांच कर रहे हैं। कंपनियों से कहा गया था कि उन यूजर्स को प्रमोशनल सर्विसेज मिलती रहनी चाहिए, जो पहली ही इस स्कीम से रिचार्ज करवा चुके हैं। अब एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया से इन प्रीमियम प्लान्स को ब्लॉक करने के लिए कहा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here