अरंडी का तेल बालों को स्‍वस्‍थ और चमकदार बनाने में करता है मदद

लंबे, घने, काले और सुंदर बाल कौन नहीं चाहता है लेकिन बहुत ही कम लोगों का यह सपना पूरा होता है। हालांकि, अरंडी के तेल से आप घने और चमकदार बाल पाने के साथ-साथ बालों से जुड़ी कई समस्‍याओं से भी छुटकारा पा सकते हैं।
जी हां, अरंडी के तेल में रिसिनोलेइक एसिड होता है जो स्‍कैल्‍प के पीएच लेवल को संतुलित रखने और नैचुरल ऑयल को बनाए रखने में मदद करता है। तो चलिए जानते हैं कि अरंडी यानी कैस्‍टर ऑयल के इस्‍तेमाल से बालों से जुड़ी किन समस्‍याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

​अरंडी के तेल के फायदे
अरंडी के तेल में ऐसे कई गुण होते हैं जो बालों को स्‍वस्‍थ बनाने के साथ-साथ डैंड्रफ, दोमुंहे बाल और स्‍कैल्‍प इंफेक्‍शन जैसी कई समस्‍याओं को भी दूर करते हैं।

​बालों को घना और लंबा करता है
इस तेल की नियमित मालिश से न सिर्फ बाल तेजी से बढ़ते हैं बल्कि मजबूत भी होते हैं। इससे तनाव भी दूर होता है। आप बालों की ग्रोथ के लिए नारियल तेल, जैतून के तेल या आर्गन ऑयल में कैस्‍टर ऑयल की कुछ बूंदें मिलाकर सिर की मालिश करें।

सबसे पहले 5 से 10 मिनट तक स्‍कैल्‍प की उंगलियों से मालिश करें। इससे स्‍कैल्‍प पर रक्‍च संचार बेहतर होगा।

​स्‍कैल्‍प इंफेक्‍शन से छुटकारा
गंजेपन के पैचेज, डैंड्रफ और खुजली की वजह से सिर की त्‍वचा पर संक्रमण हो सकता है। अरंडी के तेल के एंटीफंगल और एंटीबैक्‍टीरियल गुण इन समस्‍याओं से राहत पाने में मदद कर सकते हैं। नारियल तेल में कैस्‍टर ऑयल की कुछ बूंदें डालकर हफ्ते में दो बार सिर और बालों की मालिश करें।

​दोमुंहे बाल
अगर आपके रूखे, कमजोर और दोमुंहे बाल हैं तो अरंडी का तेल आपको इससे निजात दिला सकता है। ये सकैल्‍प के अंदर जाकर बालों के रूखे फॉलिकल्‍स को नरम करता है। इस तेल में ओलिक और लिनोलिक एसिड होता है जो बालों को स्‍ट्रेस, प्रदूषण और देखभाल की कमी से बालों को पहुंचे नुकसान को ठीक करता है।

अगर आप रातभर तेल को बालों में लगाकर नहीं सो सकते हैं तो कंडीश्‍नर के तौर पर अरंडी के तेल को इस्‍तेमाल कर सकते हैं। शैंपू के बाद तेल की दो बूंदों को बालों के सिरे पर लगाएं।

​सफेद बाल नहीं आएंगे
यदि आपको डर है कि बढ़ती उम्र में आपके बाल सफेद हो जाएंगे तो आज से ही बालों पर अरंडी का तेल लगाना शुरू कर दें। ये बालों के सफेद होने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है। इससे बालों को अपना पिगमेंट वापस पाने और स्‍कैप्‍ल पर रक्‍त प्रवाह बढ़ाने में मदद मिलती है। कैस्‍टर ऑयल में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो बाल सफेद होने से रोकता है। सरसों के तेल में अरंडी का तेल मिलाकर उसे हल्‍का गर्म करने के बाद लगाएं। इसे कम से कम एक घंटे बालों में लगा रहने दें।

​अरंडी का तेल कितनी बार इस्‍तेमाल करें
कैस्‍टर ऑयल का इस्‍तेमाल हफ्ते में एक या दो बार से ज्‍यादा नहीं करना चाहिए। इसे बहुत कम मात्रा में ही लेना चाहिए और इसे नारियल तेल या ऑलिव ऑयल जैसे कैरियर ऑयल के साथ मिक्‍स कर के ही लगाना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here