मप्र में अनोखा नवाचार: सिवनी-मालवा में शराब खरीदने वालों की अंगुली में लगा रहे स्याही निशान

सिवनी मालवा (होशंगाबाद) // सिवनी मालवा तहसील में शराब खरीदने वालों की अंगुली में चुनाव वाली नीली स्याही लगाई जा रही है। यह नवाचार एसडीएम रविशंकर राय ने किया है। शासन के आदेश पर बुधवार दोपहर एक बजे सिवनी मालवा में अंग्रेजी व देशी शराब की दुकानें खोली गईं। शराब दुकान के बाहर शारीरिक दूरी का पालन कराने के लिए प्रशासन ने चूने से गोले बना दिए थे।
तय दूरी पर बनाए गए गोले में खड़े होकर ग्राहक शराब दुकान पर पहुंचे, लेकिन शराब देने के साथ ही ग्राहक की अंगुली पर दुकान के कर्मचारी ने चुनाव में उपयोग होने वाली नीली स्याही लगाना आरंभ कर दी। लोहा बाजार स्थित अंग्रेजी शराब दुकान के मैनेजर रामू ने बताया कि एसडीएम की ओर से हमें स्याही दी गई है और निर्देश दिए हैं कि शराब खरीदने आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की अंगुली पर स्याही का निशान लगाएं।
यहां अंग्रेजी शराब की दुकान पर शाम तक करीब 200 लोगों व देशी शराब की दुकान पर मात्र दो लोगों ने शराब खरीदी है। इन सभी लोगों की अंगुली पर स्याही लगाई गई है। जिले में अन्य कहीं भी शराब दुकान पर आने वाले ग्राहकों की अंगुली पर स्याही नहीं लगाई जा रही है, सिर्फ सिवनी मालवा एसडीएम रविशंकर राय ने नवाचार के रूप में इस तरह की व्यवस्था बनाई है।
शासन का निर्देश नहीं
इलाके के एसडीएम रविशंकर राय ने मीडिया को बताया कि शासन की ओर से शराब खरीदारों की अंगुली पर स्याही लगाने के कोई निर्देश नहीं हैं। परंतु शराब दुकान पर भीड़ को नियंत्रित करने के उद्देश्य से हमने अपने अनुभाग में यह व्यवस्था की है। इससे एक बार शराब ले जाना वाला व्यक्ति दोबारा कतार में लगकर व्यवस्था भंग नहीं करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here