अब रविवार को उत्तर प्रदेश में मदरसों को अवकाश देने की तैयारी

लखनऊ
योगी सरकार मदरसों में राष्ट्रगान अनिवार्य करने के बाद अब साप्ताहिक अवकाश भी शुक्रवार के बजाय रविवार करने की तैयारी में है। उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद की आगामी बोर्ड बैठक में यह प्रस्ताव लाया जाएगा। प्रस्ताव पास होने के बाद इसे सरकार के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। प्रदेश सरकार मदरसा शिक्षा में लगातार सुधार के उपाय कर रही है। सबसे पहले फर्जी मदरसे सिस्टम से बाहर हों, इसके लिए सरकार ने मदरसा पोर्टल बनवाया। इस पोर्टल में उन्हीं मदरसों को पंजीकृत किया गया जो मानक पूरे करते थे। ऐसे में हजारों की संख्या में फर्जी मदरसे अपने आप बाहर हो गए।

सरकार ने मदरसों में आधुनिक विषयों की पढ़ाई भी अनिवार्य कर दी है ताकि यहां के बच्चे भी प्रतियोगी परीक्षाएं देने लायक बन सकें। दूसरे स्कूलों की तरह मदरसों में भी अब सेकेंडरी व सीनियर सेकेंडरी की पढ़ाई कराई जा रही है। इसी कड़ी में अब सरकार मदरसों में साप्ताहिक अवकाश में भी बदलाव करने जा रही है।अभी तक मदरसों में शुक्रवार यानी जुमे के दिन अवकाश होता है।

इसे दूसरे स्कूल-कालेजों की तर्ज पर रविवार करने की तैयारी है। मदरसा बोर्ड के चेयरमैन डा. इफ्तिखार अहमद जावेद कहते हैं कि बहुत दिनों से मदरसों से जुड़े लोगों की ओर से शुक्रवार के बजाय रविवार को अवकाश करने का सुझाव आ रहा था। हाल ही में हुई बैठक में भी ऐसा सुझाव आया, ¨कतु कुछ लोगों ने इसका विरोध भी किया है। ऐसे में मदरसा बोर्ड की आगामी बैठक में इस प्रस्ताव को रखा जाएगा। बोर्ड से अगर यह प्रस्ताव पास होता है तो उसे सरकार के पास भेजा जाएगा।