दिल्ली-NCR समेत कई राज्यों में आंधी-पानी के आसार, अलर्ट जारी

नई दिल्ली
कोरोना संकट से जूझ रहे भारत के लिए मौसम भी चुनौती बना हुआ है। कहीं बारिश तो कहीं गर्मी ने लोगों को तंग किया हुआ है , तो वहीं भारतीय मौसम विभाग का ताजा अपडेट कहता है कि अगले 24 घंटों के दौरान दिल्ली-एनसीआर समते देश के कई राज्यों में आंधी-पानी की आसार दिख रहे हैं, तो वहीं तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक में भी तेज बारिश होने के आसार दिख रहे हैं, विभाग ने यहां भी अलर्ट जारी किया हुआ है।

आईएमडी ने कहा कि नैनीताल, पिथौरागढ़ और चंपावत में ओलावृष्टि की संभावना दिख रही है तो वहीं हिमाचल और कश्मीर में भी तेज बारिश हो सकती है।जबकि बिहार, राजस्थान, गुजरात और एमपी में धूल भरी आंधी चल सकती है। गुजरात-राजस्थान में तो पहले से ही लू का अलर्ट जारी है।
 

 आईएमडी ने कहा है कि इस साल 96 प्रतिशत से लेकर 104 फीसदी तक वर्षा हो सकती है, जो कि सामान्य से अच्छी बारिश की श्रेणी में आती है।मानसून सीजन जून से लेकर सितंबर तक रहेगा।स्काईमेट ने भी कहा है कि इस बार मानसून सीजन काफी अच्छा रहेगा। जून से ही बारिश का दौर शुरू होगा, जो कि सितंबर तक चलेगा। ये लगातार तीसरा साल होगा, जब मानसून सामान्य होगा।
 
आपको बता दें कि आमतौर पर भारत में मार्च और जून के बीच 'हीटवेव' होती है। जब किसी स्थान के लिए अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस क्रास कर जाता है और दिन का तापमान नार्मल से 4 से 5 डिग्री अधिक होता है, तो मौसम विभाग इसे 'हीटवेव' घोषित कर देता है। जब 45 डिग्री को पार कर जाता है या सामान्य से 6 डिग्री से अधिक होता है तो इसे सीरयस हीटवेव कहते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here