भारतीय नौसेना ने मछली पकड़ने वाले जहाज से 3,000 करोड़ रुपये का नशीला पदार्थ जब्त किया

 कोच्चि 
भारतीय नौसेना ने अरब सागर में मछली पकड़ने वाले जहाज से 3,000 करोड़ रुपये का नशीला पदार्थ जब्त किया है। इस जहाज के विदेशी मूल का होने की आशंका है। एक रक्षा प्रवक्ता ने सोमवार को यहां यह जानकारी दी। प्रवक्ता ने बताया कि भारतीय नौसेना का जहाज 'सुवर्ण' अरब सागर में निगरानी गश्त पर था और इसी दौरान इसका सामना मछली पकड़ने वाले जहाज से हुआ, जो संदिग्ध स्थिति में वहां से गुजर रहा था। 

उन्होंने कहा, ''जहाज की जांच करने के लिए भारतीय नौसेना के जहाज के दल ने उसकी तलाशी ली जिससे उससे 300 किलोग्राम से अधिक नशीला पदार्थ जब्त किया गया।'' प्रवक्ता ने कहा कि आगे की जांच के लिए जहाज को उसके चालक दल के सदस्यों के साथ नजदीकी बंदरगाह, कोच्चि ले जाया गया है। उन्होंने बताया कि जब्त मादक पदार्थ की अंतरराष्ट्रीय बाजार में अनुमानित कीमत 3,000 करोड़ रुपये होने का अनुमान लगाया गया है। 

 हालांकि यह नहीं बताया कि जहाज से मादक पदार्थ की जब्ती किस स्थान से या किस दिन की गई। उन्होंने कहा, ''यह एक बड़ी कार्रवाई है, केवल मात्रा और लागत के संदर्भ में नहीं बल्कि अवैध नशीले पदार्थों की तस्करी मार्गों को बाधित करने के दृष्टिकोण से भी, जो मकरान तट से शुरू होता है और भारतीय, मालदीव और श्रीलंका गंतव्यों की ओर जाता है।''प्रवक्ता ने कहा कि नशीली दवाओं की लत से मनुष्य को होने वाले नुकसान के अलावा मादक पदार्थ व्यापार आतंकवाद, कट्टरता और आपराधिक गतिविधियों में शामिल के सिंडिकेट का वित्तपोषण करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here