MP: ‘स्वास्थ्य आग्रह’ कार्यक्रम में शिवराज ने की धर्मगुरुओं से चर्चा

भोपाल(janprachar.com)। मिंटो हाल परिसर स्थित गांधी प्रतिमा के समक्ष मंगलवार दोपहर शुरु हुआ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का ‘स्वास्थ्य आग्रह’ कार्यक्रम 24घंटे बाद आज दोपहर संपन्न हुआ। इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने आज सुबह देश,प्रदेश के विभिन्न धर्मगुरुओं से चर्चा कर जनजागृति के लिए उनका आशीर्वाद व सहयोग मांगा।

धर्म गुरुओं से संवाद कार्यक्रम में परमार्थ निकेतन ऋषिकेष के प्रमुख स्वामी चिदानंद भी ऑनलाइन जुड़े और कहा कि शरीर स्वस्थ है तो सभी स्वस्थ और सार्थक होता है। स्वामी जी ने कहा मुख्यमंत्री श्री चौहान का स्वास्थ्य जागरूकता के लिए प्रयास सराहनीय है, प्रेरक है। मध्यप्रदेश स्वस्थ रहे, ये संकल्प लिया जा रहा है।

स्वामी चिदानंद ने कहा कि सभी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें पर दिल से परस्पर जुड़े रहें, दूर न हों। स्वामी जी ने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री चौहान के प्रयास प्रशंसनीय है। स्वामी जी ने श्री चौहान को कुंभ में दिन रात कार्य करते देखा है। वे तपस्या कर रहे हैं, साधना कर रहे हैं। धर्म गुरुओं से संवाद किया है। ये प्रयास देश को प्रेरणा देगा।

करुणाधाम आश्रम के स्वामी शांडिल्य महाराज ने कहा कि भय न हो, सभी सावधानी रखी जाएँ, मुख्यमंत्री श्री चौहान के प्रयास सराहनीय है। आर्क बिशप लियो कार्नलियो ने कहा कि सरकार की सक्रियता से भारत और मध्यप्रदेश में कोरोना नियंत्रण हुआ, ये युद्ध है, जो कुशलता और सफ लता से लड़ा जा रहा है। शहर काजी भोपाल ने बताया कि वैक्सीन के लिए हम प्रेरित कर रहे हैं, सोशल डिस्टेंसिग का पालन करेंगे।

सरकार के निर्देश मानेंगे। सेहत की सुरक्षा के लिए यह आवश्यक है। मुख्यमंत्री श्री चौहान को बधाई देते हुए कहा कि वे नि:संदेह अच्छा कार्य कर रहे हैं। बोहरा धर्म गुरु शेख ताहिर अली ने कहा कि अल्लाह ने पैदा किया, सेहत की नैमत दी। यह महामारी किसी पे असर न कर जाए, ये फि क्र करते हैं मुख्यमंत्री श्री चौहान।

सिख धर्म गुरु ज्ञानी दिलीप सिंह ने कहा कि मास्क लगाओ, ये जरूरी है। ज्ञानी दिलीप सिंह ने मुख्यमंत्री श्री चौहान की कोशिशों की सराहना की। बौद्ध धर्म गुरु शाक्य भंते ने कहा कि प्रदेश में संदेश जा रहा है, मुख्यमंत्री श्री चौहान के जन-जागरूकता अभियान से, आप सुरक्षित तो परिवार सुरक्षित, मास्क लगायें, सभी, हमसे किसी को हानि न पहुँचे।

धर्म गुरुओं की अपील का होगा प्रभाव: मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पूरे देश में जब कोरोना संक्रमण बढ़ रहा, ऐसे में समाज के सहयोग से ही वायरस पर नियंत्रण के उपायों को लागू किया जा सकता है। सावधानियों के पालन की धर्म गुरुओं की अपील कारगर होगी। श्री चौहान ने कहा कि इस कार्य में स्वैच्छिक वॉलेंटियर बनें और कोरोना नियंत्रण में सहयोग करें।

उन्होंने बताया कि अब तक 34 हजार वॉलेंटियर पंजीयन करा चुके हैं। मुख्यमंत्री ने बताया कि कोरोना संक्रमण से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने के लिए हेल्प डेस्क भी बनाई जा रही। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रार्थना का भी असर होता है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने संतों के आगमन के लिए और इस संकट में एकत्र होकर मार्गदर्शन देने के लिए आभार व्यक्त किया।
विस अध्यक्ष सहित अनेक जनप्रतिनिधि भी हुए शामिल
मुख्यमंत्री के स्वास्थ्य आग्रह कार्यक्र म में दूसरे दिन भी विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम,कृषि मंत्री कमल पटेल,श्रम मंत्री बृजेंद्र प्रताप सिंह, प्रदेश भाजपा महामंत्री भगवानदास सबनानी,प्रदेश उपाध्यक्ष आलोक शर्मा सांसद उज्जैन श्री अनिल फि रोजिया, पूर्व मंत्री रामपाल सिंह सहित अनेक राजनेता,जनप्रतिनिधि शामिल हुए।

बुधवार सुबह दिल्ली प्रवास से लौटने के बाद श्री गौतम सीधे मिंटो हॉल पहुंचे और वहां स्वास्थ्य आग्रह में शामिल हुए। इस अवसर पर श्री गौतम ने कहा कि भारत ही नहीं संपूर्ण विश्व कोरोना महामारी की दूसरी लहर का सामना कर रहा है।

कोरोना प्रोटोकॉल के पालन नहीं करने एवं लापरवाही बरतने से कोरोना के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। हम सभी को मॉस्क लगाना, सामाजिक दूरी का पालन करना एवं बार-बार हाथ सैनेटाइज करना अपने व्यवहार में लाना आवश्यक है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जनजागरण के लिए स्वास्थ्य आग्रह पर बैठे हैं।

हम सभी को परिस्थिति की गंभीरता को समझते हुए कारोना के खिलाफ जंग में अपनी भूमिका निभाना चाहिए।कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा कि कोरोना महामारी से बचाने का सबसे प्रभावी उपाय है स्वयं को जागरूक रखना और सुरक्षित रखना।
ये भी रहे मौजूद
इस अवसर पर अग्रवाल समाज के प्रहलाद दास अग्रवाल, जैन समाज के प्रमोद जैन हिमांशु, माहेश्वरी समाज के रवि गंगरानी, मालवीय रजक समाज के नरेश मालवीय, कलार समाज के राजाराम शिवहरे ने मुख्यमंत्री श्री चौहान से भेंट कर अभियान को अपना समर्थन प्रदान किया।

भोपाल की सुश्री शमीम अफ जल ने कहा कि हम भाग्यशाली हैं कि हमें मुख्यमंत्री श्री चौहान जैसा संवेदनशील मुख्यमंत्री मिला। वे लोगों की कठिनाईयों को कम करने के लिए निरंतर प्रयासरत हैं।
थर्ड जेंडर ने भी दिया सहयोग का आश्वासन
थर्ड जेण्डर का प्रतिनिधित्व करते हुए भोपाल की देवीरानी और सुरैया ने स्वास्थ्य आग्रह अभियान में थर्ड जेण्डर को सम्मिलित करने केलिए मुख्यमंत्री श्री चौहान का आभार माना। उन्होंने कहा कि घर-घर सम्पर्क के दौरान कोरोना संक्रमण से बचाव के उपायों की जानकारी देने और उसका पालन कराने का अभियान चलाया जाएगा।
मंच पर ही किया योगाभ्यास,रोपा आम का पौधा
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज स्वास्थ्य आग्रह के दूसरे दिन मिंटो हॉल परिसर में आम का पौधा लगाया। इससे पहले उन्होंने आज सुबह मिंटो हॉल परिसर में प्रात: कालीन सैर की व मंच पर नियमित कार्यक्रम अंतर्गत योग अभ्यास भी किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान प्रतिदिन प्रात: योगाभ्यास करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here