Piaggio ने भारत दो नए इलेक्ट्रिक रिक्शा में लॉन्च किए

नई दिल्ली
पियाजियो व्हीकल्स प्राइवेट लिमिटेड (PVPL) ने भारत में अपने FX रेंज (फिक्स्ड बैटरी) के दो इलेक्ट्रिक तीन पहिया वाहनों को लॉन्च कर दिया है। इनमें Ape E-City और Ape E-Xtra शामिल हैं। इन नए इलेक्ट्रिक तीन पहिया वाहनों में फिक्स्ड बैटरी पैकअप दिया गया है। इनका पैसेंजर और कार्गो दोनों ही सेगमेंट के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। बता दें कि ये दोनों ही इलेक्ट्रिक वाहनों में फिक्स्ड बैटरी दी गई है, जिससे ग्राहकों को इनमें FAME II सब्सिडी भी मिलेगी। कंपनी ने अपनी Ape e-City FX की एक्स-शोरूम कीमत 2.84 लाख रुपये रखी है। वहीं, Ape E-Xtra FX की कीमत 3.12 लाख रुपये है। यहां ध्यान देना जरूरी है कि इन दोनों ही वाहनों के एक्स-शोरूम कीमतों में केरल शामिल नहीं है।

Piaggio की पहली इलेक्ट्रिक ऑटो Ape E-City की भारत में पहले से ही बिक्री हो रही है। कंपनी ने इसे भारतीय बाजार साल भर पहले इसे भारतीय बाजार में लॉन्च किया था। इस मॉडल में स्वेपेबल बैटरी मिलती है। कंपनी का कहना है कि बढ़ती मांग के कारण नए इलेक्ट्रिक ऑटो को फिक्स्ड बैटरी के साथ लॉन्च किया गया है। कंपनी भारत में Ape E-City की बिक्री जारी रखेगी।

पावर परफॉर्मेंस की बात करें, तो नए Ape E-City FX इलेक्ट्रिक रिक्शा में 7.5 kWh की क्षमता के साथ 48-वोल्ट की लिथियम-ऑयन बैटरी दी गई है। इसमें पावर के लिए 5.44 kWh का इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया है, जो 7.3 bhp की मैक्सिमम पावर और 29 Nm पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इस इलेक्ट्रिक रिक्शा में 45 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड दी गई है। वहीं, यह सिंगल फुल चार्ज पर बिना रुके 110 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकता है।

नए Ape E-Xtra FX इलेक्ट्रिक रिक्शा में 8 kWh की लिथियम-ऑयन बैटरी दी गई है। इसमें पावर के लिए 9.55 kWh का इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया है, जो 12.8 bhp की मैक्सिमम पावर और 45 Nm पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इस इलेक्ट्रिक रिक्शा में 45 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड दी गई है। वहीं, यह सिंगल फुल चार्ज पर बिना रुके 90 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here