दिवाली-दशहरा के लिए रेलवे चलाएगा 12 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें

  नई दिल्ली
       

इंडियन रेलवे (Indian Railways) ने अक्टूबर महीने में त्योहारी सीजन को देखते हुए अधिक स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है. इसी कड़ी में पश्चिम रेलवे (Western Railway) ने कहा कि दशहरा और दिवाली के मद्देनजर यात्रियों की सुविधाओं के लिए 12 जोड़ी यानी 24 स्पेशल ट्रेनें (Special Trains) चलाई जाएंगी. जो 156 फेरे लगाएंगी.

पश्चिम रेलवे (WR) ने ट्वीट के जरिए जानकारी देते हुए कहा कि इन 12 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों में से 5 जोड़ी ब्रांदा टर्मिनस से, दो-दो जोड़ी इंदौर और उधना से चलेंगी. जबकि एक-एक जोड़ी ओखा, पोरबंदर और गांधीधाम स्टेशनों से चलेंगी. रेलवे के मुताबिक ये सभी गाड़ियां पूरी तरह से आरक्षित होंगी.

17 से 22 अक्टूबर के बीच शुरू होगी बुकिंग
रेलवे द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इन सभी स्पेशल ट्रेनों का विशेष किराया होगा. ये रेलगाड़ियां पूरी तरह से आरक्षित होंगी और इनके लिए बुकिंग 17 से 22 अक्टूबर के बीच होगी. वहीं, यात्रा के दौरान सुरक्षा नियमों का पालन करना होगा.

20 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच चलेंगी 392 फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें
बता दें कि इंडियन रेलवे ने त्योहारी सीजन में 196 जोड़ी यानी 392 स्पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान किया है. इन्हें फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों (festival special trains) के नाम से चलाया जाएगा. दुर्गा पूजा, दशहरा, दिवाली और छठ पूजा के दौरान छुट्टियों की वजह से मुसाफिरों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए कोलकाता, पटना, वाराणसी, लखनऊ समेत अन्य जगहों के लिए विशेष ट्रेनें चलाई जाएंगी. ये फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें 20 अक्टूबर से 30 नवंबर तक ही चलेंगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here