एयरटेल ने डाउनलोड स्पीड में जिओ और Vodafone आईडिया फिर पीछे छोड़ा

नई दिल्ली
भारती एयरटेल ने 7 में से 4 क्वॉलिटी मीट्रिक्स के मामले में बाकी सभी टेलिकॉम कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है। इन क्वॉलिटी मीट्रिक्स में विडियो/वॉइस एक्सपीरियंस, डाउनलोड स्पीड और गेमिंग एक्सपीरियंस शामिल हैं। एक थर्ड पार्टी रिसर्च में यह जानकारी मिली। लंदन की नेटवर्क ऐनालिटिक फर्म OpenSignal ने ये टेस्ट किया।

ओपन सिग्नल की रिपोर्ट के मुताबिक, मई और जुलाई की अवधि के दौरान वोडाफोन आइडिया (Vi) ने बेस्ट अपलोड स्पीड और रिलायंस जियो ने बेस्ट 4जी कवरेज और एक्सपीरियंस दिया।

एयरटेल ने लगातार छठी रिपोर्ट में डाउनलोड स्पीड के मामले में टॉप पोजिशन बरकरार रखी है। एयरटेल का स्कोर डाउनलोड स्पीड के मामले में 10.4Mbps रहा। वोडाफोन आइडिया 10.1 Mbps के साथ दूसरे और जियो 6.9 Mbps की औसत स्पीड के साथ तीसरे नंबर पर रही।

अगर अपलोड स्पीड की बात करें तो Vi 3.5Mbps के साथ एयरटेल और जियो से आगे रही। ओपन सिग्नल की सोमवार को आई रिपोर्ट के मुताबिक, 'वोडाफोन आइडिया का स्कोर 56.1 है जो कि जियो से ज्यादा है और बीएसएनएल का यह 4.3 गुना है।' एयरटेल और जियो की अपलोड स्पीड क्रमशः 2.8 और 2.3 Mbps रही।

रिपोर्ट में आगे बताया गया, 'एयरटेल ने सबसे बेहतर विडियो एक्सपीरियंस का खिताब लगातार चौथी बार जीता है और इसका स्कोर 57.6 रहा जो दूसरे नंबर पर रही वोडाफोन आइडिया से 3.4 पॉइंट (6.3 फीसदी) ज्यादा है। सिर्फ एयरटेल यूजर्स ही बेहतर विडियो एक्सपीरियंस का मजा ले पाए।'

कोविड संकट और यूजर बिहेवियर में बदलाव के चलते सभी टेलिकॉम ऑपरेटर्स के विडियो एक्सपीरियंस (1.5 फीसदी से 2.3 फीसदी) की कमी हुई। एयरटेल ने बेस्ट 4जी और 3जी विडियो एक्सपीरियंस दिया।

रियल-टाइम मल्टीप्लेयर मोबाइल गेमिंग में एयरटेल ने 55.6 का स्कोर हासिल किया। वोडाफोन आइडिया इस मामले में नंबर दो पर रही। एयरटेल ने बेस्ट वॉइस ऐप एक्सपीरियंस में 75.5 स्कोर जबकि वोडाफोन आइडिया ने 74.4 स्कोर हासिल किया। इसमें ओवर-द-टॉप (OTT) वॉइस सर्विसेज जैसे वॉट्सऐप, स्काइप, फेसबुक मेसेंजर के लिए एक्सपीरियंस क्वॉलिटी को शामिल किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here