हड्डियों को मजबूत बनाती है नाशपाती

अगर हड्डियां कमजोर हों तो शरीर कभी मजबूत नहीं हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपनी हड्डियों को सेहतमंद बनाए रखने पर ध्यान दें। आपको यह बात जरूर जाननी चाहिए कि हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए हमेशा सप्लिमेंट्स का सेवन जरूरी नहीं होता है। बल्कि आप संतुलित भोजन के साथ भी शरीर को सभी पोषक तत्व दे सकते हैं। अगर बात सिर्फ हड्डियों की सेहत (Bones Health) की करें तो आप इनकी अधिकांश जरूरतों को हर दिन नाशपाती का सेवन करके पूरा कर सकते हैं…

-पोषक तत्वों के मामले में नाशपाती बहुत संपन्न होती है। खासतौर पर हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए जरूरी लगभग सभी पोषक तत्व नाशपाती में पाए जाते हैं। इसमें विटमिन-बी कॉम्प्लेक्स, विटमिन-के, पोटैशियम, कैल्शियम, जिंक, फॉस्फोरस, कॉपर, मैग्नीज के साथ ही फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

-ये सभी पोषक तत्व हड्डियों को अंदर से पोषण देने का काम करते हैं। साथ ही फाइबर इन सभी पोषक तत्वों को शरीर में पूर्ण रूप से पचने और शरीर द्वारा सोखने की क्रिया को सही प्रकार से चलाने में मदद करता है।

-यदि हमारी बोन्स को सही पोषण ना मिले तो समय के साथ हमारी हड्डियों में पाए जानेवाले मास और मज्जा में कमी आने लगती है। इस कारण हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और उनमें खोखलापन बढ़ने लगता है।

-वहीं शरीर में बोरोन की कमी से कैल्शियम का उत्पादन नहीं हो पाता है और हड्डियों की आंतरिक संचरना बेहद कमजोर होने लगती है। इतनी अधिक कमजोर कि हल्के से झटके से भी हड्डियां टूट जाती हैं।

-आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि नाशपाती जैसे फल को हममें से बहुत ही कम लोग उतना सीरियली लेते हैं, जितना कि अनार, अनानास, सेब और केले को। लेकिन गुणों के मामले में नाशपाती किसी भी फल से कम नहीं है।

-नाशपाती आपके शरीर में बोरोन की कमी को दूर करती है। बोरोना एक ऐसा तत्व है, जो शरीर में प्राकृतिक रूप से कैल्शियम बनने की प्रक्रिया को सुचारू रूप से बनाए रखने का काम करता है।

-गिनती के फलों से हमें अच्छी मात्रा में बोरोन की प्राप्ति होती है और नाशपाती इनमें से एक है। इसलिए आपको हर दिन नाशपाती का सेवन जरूर करना चाहिए। अप्रैल से लेकर अक्टूबर लास्ट तक बहुत ही आराम से नाशपाती बाजार में मिल जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here