सेंसेक्स की लंबी छलांग 748 अंक की बढ़त

मुंबई
 वैश्विक बाजारों के सकारात्मक संकेतों के बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज और एचडीएफसी बैंक के शेयरों में जबर्दस्त लिवाली से मंगलवार को सेंसेक्स ने 748 अंक की ऊंची छलांग लगाई। विदेशी कोषों के प्रवाह से भी बाजार धारणा मजबूत हुई। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 748.31 अंक या 2.03 प्रतिशत की बढ़त के साथ 37,687.91 अंक पर पहुंच गया। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 203.65 अंक या 1.87 प्रतिशत के लाभ से 11,095.25 अंक पर बंद हुआ।

 सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर सबसे अधिक करीब सात प्रतिशत चढ़ गया। एचडीएफसी बैंक का शेयर करीब चार प्रतिशत की बढ़त में रहा। रिजर्व बैंक ने शशिधर जगदीशन को तीन साल के लिए बैंक का प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है। मारुति, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक और बजाज फाइनेंस के शेयर भी लाभ में रहे। वहीं दूसरी ओर टेक महिंद्रा, इंडसइंड बैंक, एचसीएल टेक, अल्ट्राटेक सीमेंट और इन्फोसिस के शेयर नुकसान में रहे।

 कारोबारियों ने कहा कि बड़ी कंपनियों के शेयरों में गतिविधियों से बाजार में बढ़त रही। इसके अलावा विदेशी कोषों के प्रवाह तथा वैश्विक बाजारों के सकारात्मक रुख से भी बाजार धारणा को बल मिला। शेयर बाजारों के अस्थायी आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशकों ने सोमवार को शुद्ध रूप से 7,818.49 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे। अन्य एशियाई बाजारों में चीन का शंघाई कम्पोजिट, हांगकांग का हैंगसेंग, जापान का निक्की और दक्षिण कोरिया का कॉस्पी लाभ में रहे। शुरुआती कारोबार में यूरोपीय बाजार भी लाभ में थे। वैश्विक बेंचमार्क ब्रेंट कच्चा तेल 1.61 प्रतिशत के नुकसान से 43.44 डॉलर प्रति बैरल पर था। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया तीन पैसे टूटकर 75.04 प्रति डॉलर पर बंद हुआ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here