मप्र भाजपा में चुनाव की तैयारी शुरु, नवंबर तक अस्तित्व में होगी नई कार्यकारिणी

भोपाल प्रदेश भाजपा में सदस्यता अभियान अंतिम चरण में है। इसके साथ ही संगठन में आंतरिक चुनाव की तैयारियां भी शुरु हो गई है। चुनाव के लिए पार्टी ने चुनाव अधिकारी व सह चुनाव अधिकारी  भी तय कर दिए हैं। माना जा रहा है,कि चुनाव की यह प्रक्रिया अक्टूबर अंत तक पूरी हो जाएगी और नवंबर में प्रदेश संगठन की नई कार्यकारिणी अस्तित्व में होगी।
ज्ञात हो,कि प्रदेश संगठन के चुनाव लंबे समय से नहीं हुए हैं। बीते साल के  अंत में विधानसभा और इस साल लोकसभा चुनाव के चलते इन्हें टाला जाता रहा। पार्टी द्वारा इन दिनों सदस्यता अभियान जोर शोर से चलाया जा रहा है। पूर्व में इसकी अंतिम अवधि 11 अगस्त तय थी,लेकिन इसे अब 20 अगस्त तक बढ़ा दिया गया है।
माना जा रहा है,कि कुछ संभागों में तय लक्ष्य पूरा नहीं होने से इसे आगे बढ़ाया गया,हालांकि मंगलवार को यहां संपन्न भोपाल एवं नर्मदापुरम संभाग की सदस्यता अभियान समीक्षा बैठक में पार्टी प्रदेशाध्यक्ष राके श सिंह एवं अभियान के राष्ट्रीय प्रभारी शिवराज सिंह चौहान ने इसकी अलग-अलग वजह बताई।
बैठक में पार्टी प्रदेशाध्यक्ष श्री सिंह ने चुनाव प्रक्रिया शीघ्र शुरु होने के संकेत भी दिए। उन्होंने कहा,कि निर्वाचन समिति का गठन किया जा चुका है। पूर्व विधायक एवं पार्टी के प्रदेश कोषाध्यक्ष हेमंत खण्डेलवाल को प्रदेश चुनाव अधिकारी एवं प्रदेश उपाध्यक्ष विजेश लुणावत को प्रदेश सह चुनाव अधिकारी बनाया गया है।
पार्टी सूत्रों के अनुसार, चुनाव अधिकारियों की नियुक्ति के साथ ही चुनाव प्रक्रिया भी शुरु हो गई है। प्रदेश स्तरीय चुनाव से पूर्व निचले स्तर पर चुनाव होंगे। इसके लिए अब मैदानी स्तर पर चुनाव अधिकारी व सह अधिकारी नियुक्त किए जाएंगे।  जिलों में सह चुनाव अधिकारी एक या इससे अधिक बनाये जा सकते हैं।
 चुनाव के लिए नियुक्त अधिकारी सदस्यता पंजीयन के आधार पर मतदाता सूची तैयार करेंगे। इसके आधार पर पहले जिलों में चुनाव होंगे और इसके बाद प्रदेश स्तर के लिए निर्वाचन प्रक्रिया अपनाई जाएगी।
 बताया जाता है,कि संगठन के यह चुनाव अन्य राज्यों में भी इसी अवधि में होंगे। इसके चलते पार्टी के राष्ट्रीय  नेतृत्व ने मंगलवार को विभिन्न राज्यों के चुनाव अधिकारियों व सह अधिकारियों की बैठक भी ली। इसमें प्रदेश के उक्त दोनों चुनाव अधिकारी भी शामिल हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here