महाराष्ट्र फतह करने अब शिवराज के रथ पर सवार होंगे देवेंद्र फडणवीस अगले माह निकाली जाएगी रथ यात्रा

भोपाल। प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विधानसभा चुनाव के समय रथ यात्रा निकाली थी। इसमें उन्होंने एक खास तरह की बस का इस्तेमाल किया था। जिस पर वह प्रदेश के लगभग सभी जिलें में पहुंचे थे। अब वही बस महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फ डणवीस विधानसभा चुनाव के समय चुनावी अभियान में सवार होंगे।

दरअसल, मुंबई से मुख्यमंत्री देवेंद्र फ डणवीस की एक टीम आज भोपाल पहुंची। इसने पूर्व मुख्यमंत्री श्री चौहान के इस रथ का मुआयना भी किया। बताया जाता है कि यह टीम वह रथ मुंबई ले जाएगी। गौरतलब है,कि इस रथ पर सवार होकर शिवराज ने 2008 और 2013 का चुनाव जीता था। उन्होंने यही रथ 2018 के विधानसभा चुनाव के समय भी उपयोग में लिया था। लेकिन सात सीटों के अंतर से पार्टी को सत्ता से बाहर होना पड़ा।

ये है रथ की खास बात

इस रथ को खास बनाने में देश के मशहूर कार डिजाइनर का अहम किरदार है। दिलीप छाबड़ा की फ र्म ने इस रथ को तैयार किया है। इसमें 15 लोगों के बैठने की जगह है। इसमें लिफ्ट की भी व्यवस्था है। लिफ्ट चुनाव प्रचार के दौरान इस्तामाल में आती है। रैली के दौरान लोगों को संबोधित करने के लिए

इसका उपयोग किया जाता है। सुरक्षा के भी खास इंतजाम रखे गए हैं। इसमें सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। जो अंदर और बाहर की गतिविधियों पर नजऱ बनाए रखते हैं। इसमें खास तरह का साउंड सिस्टम भी लगाया गया है। सूत्रों के अनुसार, शिवराज की तर्ज पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी अपने राज्य में चुनाव से पहले रथ यात्रा निकालने के मूड में हैं। यह यात्रा अगस्त में शुरू होगी और विधानसभा चुनाव तक जारी रहेगी। भाजपा की जिन राज्यों में सरकार होती है, वहां पर चुनाव से पहले मुख्यमंत्री ऐसी यात्रा निकालते रहें हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए ऐसी यात्रा निकालते रहें हैं, जिससे प्रभावित होकर भाजपा ने अन्य राज्यों में भी ऐसी यात्राएं शुरू की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here