अमेरिकी फॉल आर्मी वर्म से  निपटने  50 फीसदी अनुदान पर मिलेगा कीटनाशक


भोपाल // मध्य प्रदेश में छिंदवाड़ा जिले के विभिन्न विकासखंडों में अमेरिकी फॉल आर्मी वर्म नामक कीड़े के फसलों पर प्रकोप को देखते हुए प्रदेश सरकार ने 50 फीसदी अनुदान पर संबंधित दवाएं मुहैया कराने का निर्णय लिया है। किसानों को सलाह दी गई है,कि जैविक पद्धति से भी कीड़े को नष्ट किया जा सकता है। इसके लिए सेंधा नमक या राख का छिड़काव फसल पर किया जा सकता है।
ज्ञात हो,किफॉल  आर्मी वर्म नामक इस अमेरिकी वायरस का असर देश के विभिन्न राज्यों में देखा गया है। इसमें मप्र का छिंदवाड़ा जिले के अमरवाड़ा,परासिया,चौरई व बिछिया विकासखंड शामिल हैं। फसलों को कीड़ेे के प्रकोप से बचाने राज्य सरकार मार्कफे ड के माध्यम से संबंधित कीटनाशक  एमामेक्टिन बेंजोएट 5 एसजी 100 मिली और 250 मिली किसानों को उपलब्ध कराई जाएगी। इसे सरकार ने प्रभावित जिले में भेज भी दिया है। सूत्रों के अनुसार 100 मिली की बोतल 320 और 250 मिली की बोतल की कीमत 760 रुपए है, जो किसानों को सिर्फ  160 रुपए और 380 रुपए में मिल जाएगी। यह दवाई पहले उन किसानों को प्राथमिकता से दी जाएगी, जहां पर इस कीट का प्रकोप अधिक है।
कीड़े को लार्वा अवस्था में ही नष्ट करने के लिए क्विनालफॉस   1.5 लीटर प्रति हेक्टेयर की दर से छिड़काव किया जा सकता है। इल्ली के नियंत्रण के लिए इन्डॉक्साकार्ब 14.5 एससी 400 मिली प्रति हेक्टेयर या लेमडा सायहेलोथ्रिन 4.9 ईसी 750 मिली प्रति हेक्टेयर 500 लीटर पानी में घोलकर छिड़काव करने से कीड़े नष्ट हो जाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here