लोकसभा अंतिम चरण का चुनाव : मालवा-निमाड़ की 8 सीटों पर आज शाम थम जाएगा चुनावी शोर 

भोपाल (जनप्रचार.कॉम) । लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में आगामी 19 मई को  मालवा निमाड़ की आठ लोकसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे। इनके लिए आज शाम छह बजे चुनाव प्रचार थम जाएगा।

इन सीटों में देवास, उज्जैन, धार, इंदौर, रतलाम.झाबुआ, खंडवा, खरगोन और मंदसौर शामिल है। इनमें पांच लोकसभा  सीटें आरक्षित हैं। पिछले चुनाव में भाजपा ने इन सभी सीटों पर जीत का परचम लहराया था। आखिरी चरण के इस चुनाव में प्रदेश के दोनों ही प्रमुख दल भाजपा एवं कांग्रेस ने पूरी ताकत झोंक दी है।
मतदान 19 को, परिणाम 23 को आएंगे 
प्रदेश में चार चरण में हुए चुनाव का यह आखिरी दौर है। इसमें उक्त आठ सीटों के लिए रविवार को चुनाव होगा। तय प्रक्रिया के अंतर्गत मतदान खत्म होने से 48 घंटे पहले यानी आज शाम छह बजे चुनावी शोर थम जाएगा। इसके बाद प्रत्याशी केवल घर-घर जाकर ही जनसंपर्क कर सकेंगे।
प्रचार थमने के बाद  नारे लगाने या लाउड स्पीकर के उपयोग पर प्रतिबंध रहेगा। पिछले चुनाव में उक्त सभी सीटों पर भाजपा ने जीत हासिल की थी,लेकिन रतलाम सांसद दिलीप सिंह भूरिया के निधन के बाद 2015 में हुए उप चुनाव में रतलाम -झाबुआ कांग्रेस के हिस्से में आ गई थी। खास बात यह,कि क्षेत्र की सभी लोकसभा  सीटों में आठ-आठ विधानसभा सीटें आती हैं।
बीते साल हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 35 सीटों पर जीत हासिल कर इस अंचल में अपनी जोरदार वापसी की थी। इनमें उज्जैन की 8 में से 5 , धार में छह, रतलाम में 6  ,खरगोन 6 और खंडवा की 8 में से 4 पर अब कांग्रेस का कब्जा है। कांग्रेस को यहां से दो निर्दलीय विधायकों का समर्थन भी प्राप्त है। इंदौर में भाजपा  और कांग्रेस के पास चार-चार सीट हैं। वहीं, मंदसौर में कांग्रेस सबसे ज्यादा कमज़ोर है यहां भाजपा की 7 और कांग्रेस के पास सिर्फ  एक सीट है। 
 इनके बीच मुकाबला 
  लोकसभा क्षेत्र           भाजपा              कांग्रेस                पिछली जीत का अंतर(लाख में)
 धार (अजजा)       छतरसिंह दरबार      दिनेश गिरवाल                     1 . 04   
 इंदौर(सा)           शंकर लालवानी        पंकज संघवी                        4. 66  
खण्डवा(सा)         नंदकुमार चौहान       अरुण यादव                         3. 28  
मंदसौर(सा)        सुधीर गुप्ता             मीनाक्षी नटराजन                    3. 03 
उज्जैन (अजा)    अनिल फिरोजिया      बाबूलाल मालवीय                     3. 09
खरगोन (अजजा)  गजेंद्र पटेल          डॉ. गोविंद मुजाल्दा                     2. 57 
रतलाम (अजजा)  जीएस डामोर        कांतिलाल भूरिया                        0.60
देवास(अजा)       महेंद्र  सोलंकी         प्रह्लाद टिपाणिया                       2. 60 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here