किस तरह का रहेगा मई का महीना आपके लिए, जानें

मई महीने का आरंभ शनि के वक्री होने के साथ हुआ है। इसके अलावा इस महीने मंगल, बुध, शुक्र और सूर्य की भी स्थिति बदलने वाली है। ग्रहों की स्थिति में हो रहे इस बड़े बदलाव से मई का महीना आपके लिए किस तरह का रहने वाला है जानिए ज्‍योतिषाचार्य से….

मेष राषि : सोच-समझकर निवेश करें
मेष राशि वालों के लिए मई माह सामान्य रहेगा, लाभ-हानि की स्थिति बराबर रहेगी। ग्रह गोचर अनुसार मेष राशि वालों के धन का आवागमन बना रहेगा लेकिन निवेश सोच-समझ कर करें, जहां आत्मविश्वास में वृद्धि के भी योग बन रहे हैं, वहीं कार्यक्षेत्र में संघर्ष की स्थिति बनने की आशंका है। माह के उत्तरार्द्ध में पिछली समस्याओं का अंत होगा। साथ ही नए अवसरों के द्वार खुलेंगे जिनसे भविष्‍य में आपको लाभ मिलेगा।
वृष राशि : फिजूलखर्ची से बचें
माह की शुरुआत में खर्च की अधिकता रहेगी। ऐसे में जरूरी है कि फिजूल खर्ची से बचें और सोच-समझकर ही खर्च करें। इस माह के मध्य तक आपके मन के अनुकूल कार्य नहीं बनेंगे। ऐसे में क्रोध करने या फिर समस्‍या में उलझने की बजाए मन को शांत रखें। माह के अंत में आपको कुछ राहत मिलेगी, कार्य बनने लगेंगे।
मिथुन राशि: लाभ मिलने के प्रबल योग हैं
मिथुन राशि वालों के लिए माह की शुरुआत अत्यधिक शुभकारी है, आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी, व्यापार, नौकरी, शिक्षा में भी आपको शुभ परिणाम मिलेंगे। माह मध्य तक प्रतियोगी परीक्षाओं में बैठने वाले मिथुन राशि के जातकों को लाभ मिलने के प्रबल योग हैं। माह के अंत में लाभ की अपेक्षा हानि अधिक होगी। खर्च में सावधानी बरतें।
 कर्क राशि: व्‍यवसाय में उन्‍नति मिलेगी
कर्क राशि वालों के लिए पूरा माह विशेष शुभता एवं लाभ लेकर आ रहा है। साल भर के महत्वपूर्ण निर्णय आप मई माह में ले सकते हैं। आपको व्यवसाय में उन्नति मिलेगी, काम की अधिकता के चलते व्यस्तताएं बढ़ सकती हैं, लक्ष्यों को हासिल करने में कामयाबी मिलेगी। नौकरीपेशा लोगों को प्रमोशन मिलेगा तथा जीवनसाथी के भरपूर साथ के साथ जीवन में उत्साह बना रहेगा।
सिंह राशि: मिश्रित फलदायी है माह
आपके लिए यह माह आपके लिए मिश्रित फलदायी होगा। जहां आपको अनेक अवसर मिलेंगे। वहीं कुछ लाभ और कुछ हानि की भी स्थिति बनेगी। ऐसे में सोच-समझकर एवं किसी व्यक्ति विशेष की सलाह लेकर ही निर्णय लें। माह की शुरुआत में संघर्ष का योग बनता है लेकिन मध्‍य तक स्थिति आपके अनुकूल हो जाएगी। परिवार के सदस्यों का पूर्ण सहयोग मिलेगा। साथ ही किसी और से भी मदद मिलने के योग हैं।
 कन्या राशि: वाहन चलाते समय सावधानी बरतें
माह के प्रारम्भ में आपको सेहत के प्रति विशेष सावधानी बरतनी होगी, छोटी-मोटी बीमारी आपको परेशान कर सकती है। वाहन चलाते समय भी सचेत रहें। निजी जीवन सामान्य रहेगा। इस समय किसी से उधार लेने या फिर देने की स्थिति से बचने का प्रयास करें। अपनी मन: स्थिति को मजबूत बनाए रखें तो भाग्यादेय अवश्य होगा जो माह अंत तक आपको दिखने लगेगा।
 तुला राशि: लेन-देन में सावधानी बरतें
मई माह में तुला राशि वालों का जीवन उत्साहजनक नहीं रहेगा। शिथिलता आपको घेरे रहेगी, इस समय अवधि में तुला राशि वालों को आलस्य का त्याग कर कार्यक्षेत्र की तरह ध्यान देना होगा। किसी भी तरह की गलतफहमियां न पालें, लेन-देन में भी सावधानी बरतनी होगी। माह के अन्त में प्रत्येक क्षेत्र में सजग रहना पड़ेगा अन्यथा परेशानी उठानी पड़ सकती है।
वृश्चिक राशि: अनावश्‍यक वाद-विवाद से बचें
स राशि के जातकों के लिए माह की शुरुआत बेहतरीन होगी। कानूनी मामलों में चल रही परेशानी खत्म होने के योग हैं। शत्रुओं पर आप निश्चित रूप से विजय प्राप्त कर पाऐंगे, रोगों का नाश होगा। माह मध्य से लेकर माह अंत तक जीवनसाथी के साथ बात करते समय वाणी पर नियंत्रण रखना आवश्यक है अन्यथा अनावश्यक वाद-विवाद से रिश्तों में कटुता आ सकती है।
धनु राशि: सभी कार्य फलीभूत होंगे
धनु राशि के लिए मई माह की शुरुआत संघर्षपूर्ण रहेगी, बेवजह राज्याधिकारियों और सरकार से वाद-विवाद की स्थिति आ सकती है लेकिन माह के मध्य में संघर्ष के साथ सफलता एवं धन लाभ की स्थिति बन रही है, पूर्ण बुद्धि-विवेक का उपयोग कर लाभ के प्रतिशत में वृद्धि की जा सकती है। माह अंत सुखद रहेगा एवं मानसिक शांति प्रदान करेगा। इससे आपके सभी कार्य फलीभूत होंगे।
 मकर राशि: सोच-विचारकर ही बोलें
माह के प्रारंभ से लेकर माह मध्य तक ग्रह गोचर विपरीत परिस्थितियां उत्पन्न कर रहे हैं, अतः अनावश्यक वाद-विवाद से दूरी बना कर रखें। अंजाने में ही सही किसी के बारे में बुरा न बोलें जिससे आपके उपर किसी तरह की विपत्ति न आए। माह मध्य से जब स्थिति अनुकूल लगने लगे तो समझ लें कि यह नए कार्य को शुरू करने का सही समय है।
 कुंभ राशि : मानसिक तनाव हो सकता है
गत दिनों में की गई मेहनत का फल आपको इस माह मिलेगा। माह के पूर्वार्द्ध में संपत्ति, कारोबार, नौकरी, सेहत, सभी क्षेत्रों में सफलता के प्रबल योग बन रहे हैं। लेकिन माह मध्य से अंत तक निर्णय लेने में सोचना-समझना अति आवश्यक है। साथ ही वाद-विवाद से भी बचें, विवादों के कारण मानसिक तनाव हो सकता है।
 मीन राशि: शत्रुओं पर विजय मिलेगी
माह के प्रारम्भ में कार्यों में परेशानी उठानी पड़ सकती है, मित्रों व पुत्रों से मतभेद हो सकता है। ऐसा प्रतीत होगा कि भाग्‍य साथ नहीं दे रहा है। लेकिन माह मध्यम से ग्रह स्थिति आपके अनुकूल होगी। माह का पूर्वार्द्ध जहां नकारात्मक प्रभाव लेकर आ रहा है, वहीं माह के उत्तरार्द्ध में सफलता आपका साथ देगी। शत्रुओं पर विजय और धन-मान प्रतिष्ठा प्राप्त होगी, पद लाभ के साथ-साथ आर्थिक लाभ भी प्राप्त होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here