सर्वे: मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में हार सकती है बीजेपी, तीनों जगह कांग्रेस को बहुमत

नई दिल्ली .मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में आगामी विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को तगड़ा छटका लग सकता है, वहीं कांग्रेस इन तीनों ही राज्यों में वापसी कर सकती है। एबीपी न्यूज और सीवोटर द्वारा कराए तीन राज्यों के सर्वे के मुताबिक, कांग्रेस मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में सरकार बना सकती है।

 

अगर सर्वे के नतीजे चुनावी परिणाम के रूप में भी सामने आते हैं तो बीजेपी के लिए यह बहुत बड़ी हार हो सकती है और लोकसभा चुनाव से पहले उसके लिए यह बहुत बड़ा झटका साबित हो सकता है। हालांकि, तीनों राज्यों में नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री पद के लिए लोगों की पहली पसंद बने हुए हैं।

मध्य प्रदेश 

सर्वे के मुताबिक, मध्य प्रदेश विधानसभा की 230 सीटों में कांग्रेस को 117, बीजेपी को 106 और अन्य को 7 सीटें मिलने का अनुमान है। मध्य प्रदेश में प्रधानमंत्री के तौर पर नरेंद्र मोदी 54 पर्सेंट लोगों की पंसद बने हुए हैं और राहुल गांधी को 25 पर्सेंट लोग प्रधानमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं। हालांकि, लोकसभा के चुनाव में बीजेपी को 46 पर्सेंट, कांग्रेस को 39 पर्सेंट और अन्य को 15 पर्सेंट वोट मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के तौर पर शिवराज सिंह चौहान 42 पर्सेंट, ज्योतिरादित्य सिंधिया 30 पर्सेंट और कमलनाथ 7 पर्सेंट लोगों को पसंद हैं। वहीं मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 40 पर्सेंट और कांग्रेस को 42 पर्सेंट वोट मिलने की संभावना जताई जा रही है। वहीं अन्य को 18 पर्सेंट वोट मिलने का अनुमान है।

पार्टी सीट
भारतीय जनता पार्टी 106
कांग्रेस 117
अन्य 7
कुल सीटें 230

———————————————–
छत्तीसगढ़
छत्तीसगढ़ में कुल 90 में से कांग्रेस को 54, बीजेपी को 33 और अन्य को कुल तीन सीटें मिलने का अनुमान है। हालांकि, छत्तीसगढ़ के सीएम के रूप में 34 पर्सेंट लोगों की पसंद अभी भी रमन सिंह बने हुए हैं, वहीं कांग्रेस से अलग हो चुके अजीत जोगी को 17 पर्सेंट लोगों ने पसंद किया है। भूपेश बघेल 9 पर्सेंट लोगो की पसंद हैं। वोट पर्सेंट की बात करें तो कांग्रेस को 40 और बीजेपी को 39 पर्सेंट वोट मिलने का अनुमान है। छत्तीसगढ़ में पीएम के तौर पर नरेंद्र मोदी 56 पर्सेंट और राहुल गांधी 21 पर्सेंट लोगों की पसंद है। लोकसभा चुनाव में छत्तीसगढ़ में बीजेपी को 46 पर्सेंट, कांग्रेस को 36 पर्सेंट और अन्य पार्टियों को 18 पर्सेंट वोट मिलने का अनुमान है।

पार्टी सीट
भारतीय जनता पार्टी 33
कांग्रेस 54
अन्य 3
कुल 90

————————————————–

राजस्थान
राजस्थान की कुल 200 सीटों में कांग्रेस को 130 सीट, बीजेपी को 57 और अन्य को 13 सीटें मिलने का अनुमान है। मुख्यमंत्री के तौर पर अशोक गहलौत 41 पर्सेंट, वसुंधरा राजे सिंधिया 24 पर्सेंट और सचिन पायलट 18 पर्सेंट लोगों की पसंद बताए जा रहे हैं। राजस्थान में बीजेपी को 39 पर्सेंट, कांग्रेस को 40 पर्सेंट और अन्य को 21 पर्सेंट वोट मिलने की संभावना जताई जा रही है। वहीं लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 47 पर्सेंट, कांग्रेस को 43 पर्सेंट और अन्य को 10 पर्सेंट वोट मिल सकते हैं। हालांकि, प्रधानमंत्री के तौर पर नरेंद्र मोदी यहां भी राहुल गांधी से आगे हैं, उन्हें 55 पर्सेंट लोग दोबारा पीएम बनते देखना चाहते हैं तो 22 पर्सेंट लोग राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाना चाहते हैं।

पार्टी सीट
भारतीय जनता पार्टी 57
कांग्रेस 130
अन्य 13
कुल 200

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here