India vs Australia: ऑस्ट्रेलियाई सीरीज से ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या कमर की अकड़न के वजह से बाहर, रवींद्र जडेजा की वापसी

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 24 फरवरी से शुरू हो रही सीमित ओवरों की घरेलू सीरीज से पहले टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा है. दरअसल, भारत के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या कमर के निचले हिस्से में अकड़न की वजह से कंगारुओं के खिलाफ सीरीज में नहीं खेल पाएंगे. BCCI ने गुरुवार को इस बात की जानकारी दी है. हार्दिक पंड्या की जगह रवींद्र जडेजा को 5 वनडे मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम में चुना गया है. हालांकि टी-20 टीम के लिए पंड्या के विकल्प के नाम का ऐलान नहीं किया गया है बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने कहा, ‘हार्दिक पंड्या की कमर के निचले हिस्से में समस्या के उपचार के लिए बेंगलुरु में नेशनल क्रिकेट अकेडमी में जाने को कहा गया है. पंड्या अगले हफ्ते NCA जाएंगे’ बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने पंड्या को आराम देने का फैसला किया है. वह एनसीए में मेडिकल टीम की देखरेख में रहेंगे. पंड्या अगले सप्ताह से अपनी चोट पर काम करेंगे. इससे पहले पिछले साल सितंबर में भी कमर में चोट के कारण यह भारतीय ऑलराउंडर एशिया कप से बाहर हो गया था. यह घटना पाकिस्तान की पारी के 18वें ओवर में हुई थी, जब पंड्या अपना पांचवां ओवर फेंक रहे थे. पांचवीं गेंद फेंकने के बाद उन्होंने अपनी कमर पकड़ ली और काफी दर्द के साथ मैदान पर लेट गए थे.

भारत- ODI स्क्वॉड (पहले दो वनडे मैचों के लिए)
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, अंबति रायडू, केदार जाधव, एमएस धोनी (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, विजय शंकर, ऋषभ पंत, सिद्धार्थ कौल, केएल राहुल.

भारत- ODI स्क्वॉड (आखिरी तीन वनडे के लिए)
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, अंबति रायडू, केदार जाधव, एमएस धोनी (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, विजय शंकर, केएल राहुल, ऋषभ पंत.

भारत- T-20I स्क्वॉड
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), केएल राहुल, शिखर धवन, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, एमएस धोनी (विकेटकीपर), क्रुणाल पंड्या, विजय शंकर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, सिद्धार्थ कौल, मयंक मार्कंडेय.

दौरे का कार्यक्रम
पहला टी-20: 24 फरवरी, विशाखापत्तनम
दूसरा टी-20: 27 फरवरी, बेंगलुरु
पहला वनडे: 2 मार्च, हैदराबाद
दूसरा वनडे: 5 मार्च, नागपुर
तीसरा वनडे: 8 मार्च, रांची
चौथा वनडे: 10 मार्च, मोहाली
पांचवां वनडे: 13 मार्च, दिल्ली
उल्लेखनीय है कि हाल में खत्म हुए ऑस्ट्रेलिया दौरै में भारत ने कंगारू टीम को वनडे सीरीज में 2-1 से मात दी थी, जबकि टी-20 सीरीज 1-1 से बराबर रही थी. भारत की मेजबानी में ऑस्ट्रेलिया को दो मैचों की टी-20 और 5 मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है. इंग्लैंड और वेल्स में होने वाले क्रिकेट वर्ल्ड कप-2019 में अब कुछ ही महीने बाकी हैं. क्रिकेट के इस महाकुंभ से पहले टीम इंडिया के पास सिर्फ 7 इंटरनेशनल मैच हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here