किसानों को इसी माह में मिल सकती है प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना की पहली किश्त

किसानों को इसी माह में मिल सकती है प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना की पहली किश्त

25 फरवरी तक किसानों के नाम अपलोड होंगे,दो हजार रुपए 28 का आ जाएंगे खाते में
लोकसभा चुनाव के लिए राजनीतिक दल जहां किसानों को लुभाने में कोई कसर नहीं छोड़ रही हैं। किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ देने के लिए एक पोटज़्ल शुरू कर दिया है। जिस पर किसानों के नाम 25 फरवरी तक अपलोड किए जाएंगे। इसके बाद 28 फरवरी से किसानों के खातों में पैसा आना शुरू हो  जाएगा। 
केंद्र सरकार ने किसानों के लिए जो पोर्टल लॉन्च किया है। उस पर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े सभी नियम दिए गए हैं। इस योजना को जल्दी लागू करने के लिए सरकार अलग-अलग एजेंसियों की मदद ले रही है।  योजना के लाभ के लिए सरकार ने सभी राज्यों से कहा है कि वह किसानों की सूची पोर्टल में डाल दें। किसानों के नाम पोर्टल में डालने की अंतिम तारीख 25 फ रवरी 2019 है। वहीं पोर्टल में 25 फ रवरी तक सूची डाले जाने के बाद से किसान इसमें अपना नाम देख पाएंगे। इससे किसानों को यह भी पता चल सकेगा कि उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा या नहीं।
आचार संहिता का खौफ 
चुनाव आयोग की आचार संहिता को देखते हुए जो सूचना सामने आ रही है, उसके अनुसार हालांकि योजना के हकदार किसानों के खातों में 2-2 हजार रुपए जमा कराने के लिए 31 मार्च तक का वक्त है, लेकिन अधिकारी पैसे ट्रांसफर करने की प्रक्रिया 28 फ रवरी से ही शुरू करना चाहते हैं। जिससे इसे पहले से जारी काम माना जाए और चुनाव आयोग की आचार संहिता के उल्लंघन का मामला नहीं बने। जानकारों का मानना है कि चुनाव आयोग मार्च के पहले सप्ताह में आम चुनाव की तारीखों की घोषणा कर सकता है।
ये किसान होंगे पात्र 
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 2 हेक्टेयर से कम खेत वाले लघु और सीमान्त किसानों को 2,000-2,000 रुपए की तीन किस्तों में सहयोग राशि दी जाएगी। इसकी पहली किस्त फरवरी अंत या मार्च के पहले हफ्ते में किसानों के खातों में डाल दी जाएगी। इस योजना के तहत लाभ पाने के लिए किसानों को अपना आधार नंबर देना होगा। हालांकि, अगर उनके पास आधार नहीं है तो पहली किश्त लेने के लिए वे कोई दूसरा पहचान पत्र दे सकते हैं, लेकिन बाद की सारी किश्तों को पाने के लिए उन्हें आधार नंबर अनिवार्य रूप से देना होगा। इस योजना का लाभ पिछले आकलन वर्ष में इनकम टैक्स भुगतान करने वाले किसानों को नहीं मिलेगा। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here