प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की घोषणा, पहली किस्त पाने के लिए आपके पास होने चाहिए ये डॉक्यूमेंट

बजट 2019 में छोटे किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-किसान) योजना की घोषणा की है। इस योजना के तहत दो हेक्टेयर तक जोत वाले किसानों को सालाना 6,000 रुपये का न्यूनतम समर्थन दिया जाएगा। यह राशि किसानों के खातों में तीन किस्तों में डाली जाएगी सरकार के मुताबिक सहायता राशि की पहली किस्त मार्च 2019 में किसानों के पास पहुंच जाएगी। ऐसे में लाभार्थियों के लिए ये जरूरी है कि वे पहले से कुछ डॉक्युमेंट्स की तैयारी कर लें जिससे की इस योजना का लाभ ले सकें।

बैंक अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर
केंद्रीय कृषि मंत्रालय की ओर से राज्य सरकारों को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि वे गांवों में लाभार्थी छोटे और सीमान्त किसानों का डाटाबेस बनाएं। राज्यों से ऐसे किसानों का ब्यौरा रखा जाए जिसमें नाम, स्त्री या पुरुष की जानकारी, एससी-एसटी, बैंक खाता संख्या और मोबाइल नंबर जुटाकर रखा जाए।

आधार कार्ड
बता दें कि PM किसान के तहत दो हजार रुपये की पहली किस्त पाने के लिए आधार देना जरूरी नहीं है, लेकिन दूसरी व अन्य किस्त पाने के लिए आधार नंबर देना अनिवार्य है।

ये डॉक्युमेंट्स भी आएंगे काम
इस स्कीम का फायदा लेने के लिए आधार नंबर जरूरी होगा। अगर आधार नंबर नहीं है तो अन्य वैकल्पिक दस्तावेजों जैसे- ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता पहचान पत्र, नरेगा रोजगार कार्ड या केंद्र अथवा राज्य सरकार की ओर से जारी किसी अन्य पहचान पत्र के आधार पर पहली किस्त दी जा सकती है।

12 करोड़ किसानों को होगा फायदा
बता दें कि सरकार ने चालू वित्त वर्ष में 12 करोड़ किसानों को योजना के तहत पैसे देने के लिए 20,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here