पूरे देश में धूमधाम से मनाया गया 71वें गणतंत्र दिवस

 

भोपाल

गणतंत्र दिवस पूरे देश में धूमधाम से मनाया गया. इसी उत्साह के साथ मध्यप्रदेश में भी लोगों ने 71वें गणतंत्र दिवस को लेकर चौक- चौराहों से लेकर मंदिरों तक को गणतंत्र के रंग में कर दिया. उज्जैन के प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर में पूरे मन्दिर को तिरंगे के रंगों से सजाया गया. साथ ही मन्दिर में स्थापित भगवान शंकर के शिवलिंग का भी केसरिया, सफेद और हरे रंग का श्रंगार किया गया.

मां काली का अनोखा श्रंगार
भोपाल में कई मंदिरों को गणतंत्र दिवस के मोके पर आकर्षक साज सज्जा देखने को मिली. यहां मां काली को तीन रंगों के परिधानों में आकर्षक तौर पर सजाया गया. साथ ही प्रसाद में भी तिरंगे के रंग की मिठाईयां बांटी गईं, भोपाल की ऐतिहासिक इमारतों और सरकारी भवनों पर भी तिरंगे की छटा देखने को मिली.

भोपाल में राजभवन, सीएम हॉउस, मंत्रालय, बल्लभ भवन, विधान सभा, पुरानी जेल, शौर्य स्मारक, सहित शहर के सभी ऐतिहासिक महत्व की इमारतों को तिरंगे के रंग में रंग दिया गया. शहर के सभी चौक-चौराहों को भी तिरंगे की आकर्षक रोशनी से सजाया गया है, पूरा भोपाल शहर दुल्हन की तरह सजा हुआ नजर आ रहा है जिसे देखकर हर आने जाने वाले के मोबाईल कैमरे में यह खूबसूरत नजारा कैद हुआ.

बीटिंग रिट्रीट में धुनों पर राष्ट्रगान
साथ ही पुलिस जवानों के बेंड की मधुर धुनों पर राष्ट्र गीत और राष्ट्र गान बजाया गया. बीटिंग रिट्रीट परेड रिहर्सल में राष्ट्रगान गाया गया और पारंपरिक धुनों के साथ पुलिस और सेना के जवानों ने बैंडों की धुनों पर पैदल मार्च किया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here