ईरान के सर्वोच्च नेता को ट्रंप ने दी चेतावनी- ‘शब्द बड़े ध्यान से चुनें’

वाशिंगटन//अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता अयातुल्लाह अली ख़मेनेई को अपने शब्दों को लेकर ‘बहुत सतर्क’ रहने की चेतावनी दी है.
ट्रंप ने शुक्रवार को ट्वीट किया, “ईरान के तथाकथित ‘सर्वोच्च नेता’ जो हाल के दिनों में सर्वोच्च नहीं रहे, उन्होंने अमरीका और यूरोप के बारे में कुछ घटिया बातें कहीं हैं. उनकी अर्थव्यवस्था बिखर रही है, उनके अपने लोग तकलीफ़ में हैं. उन्हें अपने शब्दों को लेकर बहुत सर्तक रहना चाहिए.”
ट्रंप का ये ट्वीट ख़मेनेई के शुक्रवार के भाषण के बाद आया है. अपने भाषण में ख़मेनेई ने यूक्रेन का यात्री विमान ‘ग़लती से’ मार गिराने के लिए अपनी सेना का बचाव किया था.
उन्होंने कहा था, ”हमारे दुश्मन इस दुर्घटना से उतने ही ख़ुश थे जितने हम दुखी थे. वे ख़ुश थे कि उन्हें रेवॉल्यूशनरी गार्ड और हमारी सेनाओं पर सवाल उठाने के लिए कोई मुद्दा मिल गया.”
दुश्मन से उनका इशारा अमरीका और उनके सहयोगी देशों की ओर था जिनके साथ ईरान की तनातनी जनरल क़ासिम सुलेमानी की मौत के बाद शुरू हुई थी.
अमरीका ने ईरान की कुद्स फ़ोर्स के प्रमुख जनरल क़ासिम सुलेमानी को इराक़ में बग़दाद हवाई अड्डे के बाहर एक ड्रोन हमले में मार डाला था. इसके बाद से दोनों देशों में तनाव बढ़ गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here