हांगकांग का पानी का जहाज नाइजीरिया के समीप अगवा, 18 भारतीय भी सवार

 
नई दिल्ली 

हांगकांग का पानी की एक जहाज को नाइजीरिया के तट के पास समुद्री लुटेरों ने अगवा कर लिया है. इसमें 18 भारतीय भी सवार हैं. समुद्री गतिविधियों पर नजर रखने वाली एक वैश्विक एजेंसी ने यह जानकारी दी है.

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि भारतीयों के अगवा होने की खबर मिलते ही भारतीय दूतावास के अफसरों ने नाइजीरया से संपर्क साधा है ताकि घटना के बारे में और ब्योरा हासिल किया जा सके. साथ ही अगवा भारतीयों को रिहा कराया जा सके.

समुद्र में जहाज की गतिविधियों पर निगरानी रखने वाले एआरएक्स मैरीटाइम ने अपनी वेबसाइट पर बताया है कि जहाज को मंगलवार को समुद्री डाकुओं ने अपने कब्जे में ले लिया और जहाज पर सवार 19 लोगों का अपहरण कर लिया. इनमें से 18 भारतीय हैं जबकि एक तुर्की नागरिक है. तीन दिसंबर की शाम को नाइजीरियाई तट के पास से गुजरते समय हांगकांग के झंडे वाले ‘वीएलसीसी, एनएवीई कान्स्टलेशन’ पर समुद्री लुटेरों ने हमला किया.

बता दें कि 2008 में सोमालिया के पास एडन की खाड़ी से 18 भारतीयों सहित 22 यात्रियों वाले एक पानी के जहाज को समुद्री लुटेरों ने बंधक बना लिया था. उस दौरान जहाज में भारतीयों के अलावा दो फिलीपिनी, एक बांग्‍लादेशी और एक रूस का नागरिक भी जहाज में सवार थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here