जैतून के तेल से चमक उठेगी स्किन

ऑलिव ऑइल या जैतून का तेल सेहत के लिए बहुत अधिक फायदेमंद है। ना केवल ब्यूटी केयर बल्कि आप इसे पुराने कब्ज से छुटकारा पाने के लिए भी यूज कर सकते हैं। आइए, जानते हैं ऑलिव ऑइल के ऐसे ही अनेक फायदों के बारे में ताकि सर्दियों में सुंदरता और सेहत को ठंड की नजर ना लगे…

डायटिंग लवर्स के लिए
आपको जानकर हैरानी हो सकती है लेकिन यह सच है कि ऑलिव ऑइल में बना खाना खाने से स्वाद तो मिलता ही है लेकिन यह बॉडी में एक्स्ट्रा फैट को जमा नहीं करता है। इसलिए डायटिंग लवर्स के लिए इस तेल में बना खाना खाने के खास फायदे हैं।

बॉडी मसाज
अगर सर्दियों के मौसम में आप हर रोज ऑलिव ऑइल से अपने पूरे शरीर की मसाज करेंगे तो आपको ग्लोइंग स्किन कुछ ही दिन में देखने को मिलेगी। इतना ही नहीं आपकी स्किन के सभी तरह के दाग-धब्बे मिटाने में भी यह मददगार है।

पाचन के लिए बेहतर
जैतून का तेल या कहिए कि ऑलिव ऑइल ओमेगा-3 फैटी एसिड, आयरन, विटमिन ई और विटमिन-के से भरपूर होता है। यह पेट को साफ कर पाचन को दुरुस्त बनाता है और स्किन को स्वस्थ बनाने में मदद करता है।

कब्ज से छुटकारा
जिन लोगों को अक्सर कब्ज की शिकायत रहती है, उन्हें ऑइव ऑइल में बना खाना खाना चाहिए या खाने में इस तेल को मिक्स करके खाना चाहिए। इससे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं नहीं होती हैं और पेट साफ रहता है।

आंखों की सेहत
यंग जनरेशन खासतौर पर डिजीटल स्क्रीन से संबंधित कामों में व्यस्त रहती है। खासतौर पर युवा मोबाइल फोन की स्क्रीन पर व्यस्त रहते हैं। अगर आपको भी इस कारण आंखों से संबंधित समस्या हो रही है तो आप हल्के हाथों से आंखों के चारों तरफ ऑलिव ऑइल से मसाज करें। इससे आंखों की थकान भी दूर होगी और काले घेरे की समस्या भी नहीं होगी।

सिरदर्द और बालों की समस्या
अगर आपको सिर में हेवीनेस फील हो रही है या बाल बहुत रुखे हो गए हैं तो दोनों ही समस्याओं से बचने के लिए सिर और बालों की जड़ों में ऑलिव ऑइल से मसाज करें। फायदा होगा।

डायबिटीज में राहत
आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि ऑलिव ऑइल के नियमित सेवन से डायबिटीज टाइप-2 के मरीजों को खासतौर पर राहत मिलती है। जो लोग रोजाना इसका सेवन करते हैं, उनके इस बीमारी की चपेट में आने के चांस काफी हद तक कम हो जाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here