चुटकियों में हटाएं अनचाहे बाल, यह है घरेलू नुस्खों का कमाल

हममें से कई गर्ल्स के साथ इस तरह की दिक्कत होती है, जब चेहरे और गर्दन पर अनचाहे बालों की समस्या का सामना करना पड़ता है। इस समस्या से पीछा छुड़ाने के लिए हम अक्सर मार्केट में मौजूद ब्यूटी प्रॉडक्ट्स और पार्लर ट्रीटमेंट पर निर्भर रहते हैं। जबकि कुछ आसान से घरेलू नुस्खे हमें इस समस्या से छुटाकार दिला सकते हैं…

दर्द भरा तरीका
यंग ऐज में कुछ गर्ल्स को चेहरे पर अनचाहे बाल और रोए होने की समस्या होती है, जिससे बचने के लिए उन्हें वैक्सिंग, हेयर रिमूवल क्रीम और थ्रेडिंग रेगुलर करानी पड़ती है। यह प्रक्रिया दर्दभरी होती है।

ऐसे पाएं छुटकारा
आप अगर घर में बेसन और दही का फेसमास्क बनाकर लगाएंगी तो चेहरे के ये अनचाहे बाल जल्द ही खत्म हो जाएंगे। बस आपको ऐसा रोज करना होगा। वहीं, महिलाओं में मेनोपॉज के बाद अक्सर चेहरे पर बाल दिखाई देने लगते हैं, जो मोटे और मजबूत होते हैं आप इन्हें रिमूव करने के लिए वैक्सिंग करा सकती हैं।

नाइट केयर रुटीन अपनाएं
रात के वक्त नाइट क्रीम या फेशियल ऑइल का यूज करें। इससे हल्की मसाज करें चेहरे और गर्दन की। इससे स्किन में ग्लो आता है और फेस के बालों का रंग लाइट होता है।

जौ का आटा
चेहरे के अचाहे बाल हटाने के लिए जौ का आटा, गुलाबजल और दही मिलाकर फेसपैक बनाएं और फिर इसे 20 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखें। सूखने के बाद इसे कॉटन पर गुलाबजल लेकर फिर से गीला करें और हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में घुमाते हुए हटा लें। फिर हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

बेसन और चावल का आटा
एक चम्मच चावल का आटा और एक चम्मच बेसन का आटा लेकर इसका दही के साथ पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगा लें, चाहें तो हाथों के घने बालों को कम करने के लिए भी इसे अप्लाई किया जा सकता है। फिर 20 मिनट बाद इसे हल्के हाथों से रगड़ते हुए छुड़ाकर ताजे पानी से थो लें। कुछ ही दिनों में फर्क नजर आएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here