उज्जैन में चारधाम मंदिर टंकी से फेसिलिटी सेंटर-2 तक के ब्रिज ने का काम शुरू

उज्जैन

 रुद्रसागर पर पैदल पुल बनाने के लिए मौके पर काम शुरू हो गया है। यह ब्रिज चारधाम मंदिर पानी की टंकी के नजदीक गणेश स्कूल के सामने से बनना शुरू होगा, जो रुद्रसागर के ऊपर से होते हुए फेसिलिटी सेंटर-2 के सामने खत्म होगा। श्रद्धालु इस ब्रिज से होते हुए सीधे फेसिलिटी सेंटर पहुंच सकेंगे।

मृदा प्रोजेक्ट फेस-2 अंतर्गत करीब 16 करोड़ रुपए की लागत से रुद्रसागर पर पैदल पुल का निर्माण होगा। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। चयनित ठेकेदार कंपनी ने फील्ड पर ब्रिज निर्माण की तैयारी शुरू कर दी है। हालांकि अभी कार्य की गति काफी धीमी है और निर्माण प्रारंभिक स्तर पर ही है। ठेकेदार को 18 महीने में ब्रिज का निर्माण पूरा करने की डेड लाइन दी गई है।

6 मीटर चौड़ा होगा पुल: बड़ा रुद्रसागर पर बन रहा पैदल पुल करीब 200 मीटर लंबा होगा। इसकी चौड़ाइ 6 मीटर रहेगी। यह ब्रिज पैदल यात्रियों के लिए ही रहेगा। ब्रिज के मध्य भाग की चौड़ाई अंडाकार रूप में थोड़ी अधिक रखी जाएगी ताकि यात्री कुछ समय के लिए यहां खड़े होकर रुद्र सागर व आसपास की खूबसूरती निहार सकें। साथ ही यहां से मंदिर के शिखर दर्शन भी हा सकेंगे।

पुल से तैयार हो नया मार्ग
पैदल पुल बनने के बाद महाकाल मंदिर आने-जाने के लिए एक और नया मार्ग उपलब्ध हो सकेगा। हरिफाटक ब्रिज से आने वाले श्रद्धालु महाकाल कॉरिडोर से होते हुए मंदिर पहुंच सकेंगे। इसी तरह जो लोग हरसिद्ध मंदिर की ओर से आ रहे हैं वे ब्रिज से होते हुए पैदल मंदिर तक पहुंच सकेंगे। आपाता स्थिति में भी भीड़ नियंत्रण के लिए यह ब्रिज उपयोगी विकल्प बन सकेगा।