पुरुषों के लिए गर्भनिरोधक gel, स्पर्म होंगे कम

अगर आपका पार्टनर कॉन्डम इस्तेमाल नहीं करता और आप साइड इफेक्ट के डर से गर्भनिरोधक गोलियां नहीं लेना चाहतीं तो आपके लिए है खुशखबरी… जी हां, वैज्ञानिकों ने एक अहम कदम उठाते हुए पुरुषों के लिए गर्भनिरोधक तैयार किया है।

पॉप्युलेशन काउंसिल और NIH के युनिस केनेडी श्रिवर ने एक ऐसा gel विकसित किया है जिसका इस्तेमाल करने पर यह पुरुषों में मौजूद स्पर्म की संख्या में जबरदस्त रूप से कमी ला सकता है लेकिन सिर्फ अस्थायी रूप से।

कॉन्डम और नसबंदी तक सीमित है पुरुष गर्भनिरोध
इस प्रोग्राम का संचालन करने वालीं डॉ डायना ब्लीथे कहती हैं, बहुत सी महिलाएं हॉर्मोनल गर्भनिरोधक का इस्तेमाल नहीं कर पाती हैं और फिलहाल पुरुष गर्भनिरोधक सिर्फ कॉन्डम और नसबंदी तक ही सीमित है। ऐसे में यह gel पुरुष गर्भनिरोधक के क्षेत्र में एक असरदार और बेहतरीन जरिया है जो पब्लिक हेल्थ से जुड़ी एक अहम कमी को पूरा करता है।

पीठ और कंधे पर लगाया जाएगा यह gel
इस gel का नाम NES/T रखा गया है जिसे पुरुषों को अपनी पीठ और कंधे पर लगाना है और फिर यह gel स्किन के जरिए अब्जॉर्ब हो जाता है और असर दिखाता है। इस gel को बनाने में टेस्टोस्टेरॉन के साथ ही सेजेस्टेरॉन नाम का कंपाउंड भी शामिल किया गया है।

स्पर्म के उत्पादन में आती है जबरदस्त कमी
सेजेस्टेरॉन, पुरुषों के टेस्टिस में मौजूद टेस्टेस्टेरॉन के नैचरल प्रॉडक्शन को रोक देता है जिससे स्पर्म का उत्पादन बहुत ज्यादा कम या अवास्तविक स्तर पर पहुंच जाता है। हालांकि रिप्लेसमेंट टेस्टेस्टेरॉन नॉर्मल सेक्स ड्राइव और दूसरी क्रियाओं को बरकरार रखता है। जल्द ही इस gel को दुनियाभर के 420 कपल्स पर टेस्ट किया जाएगा ताकि यह हकीकत में भी कितना असरदार है इसकी जांच की जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here