व्रत के बाद इन बातों का ध्यान रखना है जरूरी

नवरात्र में बहुत से लोग व्रत और उपवास रख रहे होंगे। हर कोई अपने तरीके से व्रत-उपवास करता है। जहां कोई 9 दिन बिना अन्न के उपवास करता है तो कोई एक समय भोजन करता है। व्रत कोई भी हो आप कितना लम्बा व्रत क्यों न करें, लेकिन इसे खत्म कर भोजन खाते समय कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए, ताकि स्वास्थ संबंधी परेशानी न हो।


व्रत के बाद प्रोटीन से भरपूर आहार लेने का प्रयास करें। इससे शरीर में ऊर्जा बनी रहती है। इसके लिए आप कुछ समय रुककर, पनीर या अंकुरित आहार ले सकते हैं।

पानी पिएं
लंबे समय तक खाली पेट रहने के बाद पहले सिर्फ एक गिलास पानी पीना ही बेहतर होगा, ताकि पेट में ठंडक पहुंचे और बाद में होने वाली पाचन संबंधी समस्याओं से बचा जा सके।

जूस है फायदेमंद
आप चाहें तो नींबू पानी, लस्सी, नारियल पानी या फिर मौसंबी का जूस ले सकते हैं। इससे ऊर्जा महसूस होगी और यह आपके पाचन तंत्र की कार्यप्रणाली को भी ठीक करने में सहायक होंगे।

मसालेदार न खाएं


उपवास के बाद तेल-मसाले वाले भोजन से बचने की कोशिश करें। मिठाइयों और तले हुए व्यंजनों से दूरी बनाए रखें, ताकि आपके पाचन तंत्र पर ज्यादा दबाव न पड़े और स्वास्थ्य भी सही हो।

मल्टीग्रेन आटा

आप मल्टीग्रेन आटे की रोटी बना सकते हैं। सब्जियों में लौकी, कद्दू, टमाटर, भिंडी, दाल व दही जैसे पाचक व हल्की चीजें ले सकते हैं। दिनभर उपवास के बाद पाचनतंत्र इसे आसानी से पचा सकेगा।

एनर्जी फूड खाएं

व्रत खोलने के बाद हल्की और लिक्विड डाइट पर ध्यान देना चाहिए। आप चाहें तो दही के साथ फलों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके अलावा फ्रूट चाट भी एक बेहतरीन विकल्प है, जो आपका पेट भी भरेगा और शरीर को ऊर्जा भी देगा।

ओवर ईटिंग से बचें

 
व्रत खोलने के बाद कई लोग भरपेट भोजन कर लेते हैं जो कि सेहत के लिए गलत है। एक बार में ज्यादा भोजन करने से बचें। घंटों तक खाली पेट रहने के बाद एकदम से पेट भरकर खाने से न केवल पेट दर्द की समस्या हो सकती है, बल्कि पाचन में भी परेशानी हो सकती है।

व्रत करते समय मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है। इसलिए एकदम हैवी खाने से बचना चाहिए, व्रत छोड़ने के बाद कुछ हल्का फुल्का खाएं जैसे मल्टीग्रेन आटे से बना उपमा भी आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here