महात्मा गांधी के सम्मान में सिक्का जारी करेगा UK

पैरिस
महात्मा गांधी के 150वें जयंती वर्ष पर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए ब्रिटेन सरकार ने सिक्का जारी करने का फैसला लिया है। ब्रिटेन के वित्त मंत्री साजिद जाविद ने बापू के सम्मान में सिक्का जारी करने की जानकारी दी। पाकिस्तानी मूल के ब्रिटिश मंत्री जाविद ने कहा कि उन्होंने ब्रिटेन की रॉयल मिंट से कहा है कि वह महात्मा गांधी की याद में एक सिक्का जारी करने पर काम करे ताकि दुनिया को दी गई उनकी सीख को याद किया जा सके। लंदन में गुरुवार को ब्रिटिश एशियन सक्सेस पर आयोजित एक कार्यक्रम में ब्रिटिश मंत्री ने यह ऐलान किया।

जाविद ने कहा, 'मैंने रॉयल मिंट को महात्मा गांधी पर एक सिक्का जारी करने का प्रस्ताव दिया है। हमें दुनिया को गांधी की ओर से दी गई शिक्षा कभी नहीं भूलनी चाहिए।' उन्होंने कहा कि गांधी जी ने हमें यह बताया कि ताकत कभी दौलत या फिर बड़े पद से नहीं मिलती। हमें उनके जीवन मूल्यों को याद रखना चाहिए। इसके अलावा उनके साथ बड़े हुए अपने पैरंट्स की शिक्षाएं भी हमें याद रखनी चाहिए, जो सालों पहले यहां आए थे। बता दें कि ब्रिटिश सरकार में वित्त मंत्री के तौर पर कामकाज संभाल रहे साजिद जाविद ब्रिटिश पाकिस्तानी ड्राइवर के बेटे हैं।
यही नहीं भारतीय मूल की प्रीति पटेल को भी पीएम बोरिस जॉनसन के नेतृत्व वाली ब्रिटेन सरकार में अहम जिम्मेदारी दी गई है। वह ब्रिटेन की गृह मंत्री के तौर पर काम कर रही हैं। यही नहीं भारतीय मूल के ऋषि सुनक भी ब्रिटिश कैबिनेट का हिस्सा हैं, वे भारतीय आईटी दिग्गज नारायणमूर्ति के दामाद भी हैं। गौरतलब है कि यह साल भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का 150वां जयंती वर्ष है। हर साल 2 अक्टूबर को उनके जन्मदिन को संयुक्त राष्ट्र अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के तौर पर मनाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here