राज्य में पहली बार होगा एप्प के माध्यम से कक्षा पहली और दूसरी की परीक्षा

रायपुर
प्रदेश में हिन्दी और सी.बी.एस.ई. अंग्रेजी माध्यम के समस्त शासकीय विद्यालय में कक्षा पहली से आठवीं तक की राज्य स्तरीय सावधिक आकलन (पीए-1) परीक्षा 14 से 22 अक्टूबर तक आयोजित की जा रही है। राज्य में पहली बार एप्प के माध्यम से कक्षा पहली और दूसरी की परीक्षाएं होगी। कक्षा तीसरी से आठवीं तक सावधिक आकलन होगा। एक दिन पहले पासवर्ड दिया जाएगा, यह पासवर्ड प्रोटेक्टड होगा। कक्षा पहली और दूसरी के आकलन में प्राप्त अंको की तुरंत एप्प में एन्ट्री हो जाएगी। कक्षा तीसरी से आठवीं तक के अंको का डाटा की प्रविष्टि उत्तरपुस्तिका जांचने के बाद होगी।

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा इस संबंध में सभी संबंधितों को दिशानिर्देश जारी किए हैं। निर्देश में कहा गया है कि रचनात्मक आकलन (एफ ए-1) की सुझावात्मक गतिविधियां कक्षा पहली से आठवीं तक में कराए जाने के लिए टीम्स-टी एप्प में और राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद की वेबसाइट एससीईआरटी डॉट सीजी डॉट जीओवी डॉट इन पर उपलब्ध करा दी गई है। इन सुझावात्मक गतिविधियों पर आधारित रचनात्मक आकलन कक्षाओं में भेंजी गई समय-सारणी के अनुसार अंकों की डाटा प्रविष्टि करने के निर्देश दिए गए हैें।

इसी तरह सावधिक आकलन के लिए राज्य की समस्त शासकीय शालाओं में टीम्स-टी एप्प में और प्रशिक्षण परिषद की परिषद की वेबसाइट एससीईआरटी डॉट सीजी डॉट जीओवी डॉट इन में प्रश्न पत्र उपलब्ध कराए जा रहे हैं। यह प्रश्न पत्र पासवर्ड से प्रोटेक्ट होंगे। इन्हें आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। परीक्षा के एक दिन पूर्व पासवर्ड जिला शिक्षा अधिकारियों, टीम्स-टी एप्प और अन्य संसाधनों में उपलब्ध करा दिए जाएंगे। शालाओं के शिक्षक, प्रधानपाठक और जिला शिक्षा अधिकारी इस पासवर्ड का उपयोग कर प्रश्न पत्रोंं को ओपन कर परिक्षाएं सम्पन्न कराएंगे। पासवर्ड नहीं होने पर भी यह प्रश्न पत्र नेट कनेक्टिविटी वाले स्थान पर डाउनलोड किए जा सकते है। शालाओं में नेट कनेक्टिविटी नहीं होने पर भी इसे पासवर्ड डालकर खोला जा सकेगा।

सॉफ्टकॉपी में प्राप्त प्रश्नपत्रों को ब्लेकबोर्ड पर लिखकर या आवश्यकतानुसार प्रिन्ट लेकर आकलन स्थानीय आवश्यकतानुसार कराया जाए। कक्षा पहली और दूसरी के आकलन में शिक्षक मोबाइल पर दिए गए प्रश्नों को बच्चों से साझाकर उनके उत्तर बच्चों से प्राप्त करेंगे। प्राप्त उत्तरों को शिक्षकों के द्वारा मोबाइल में दर्ज किया जाएगा। शालावार आकलन को टीम्स-टी एप्प पर प्रविष्ट किया जाएगा। इन्हें जिलों के माध्यम से राज्यस्तर पर विश्लेषण के लिए भेजा जाएगा। विश्लेषण से प्राप्त परिणामों का उपयोग आगामी रणनीति बनाने में किया जाएगा। रचनात्मक आकलन की सुझावात्मक गतिविधियों कक्षावार पीडीएफ फाइल के रूप में उपलब्ध है। उदाहरण के तौर पर कक्षा पांचवी की रचनात्मक आकलन-1 पीडीएफ फाइल में  सभी विषयों से संबंधित गतिविधियों का समावेश किया गया है। पासवर्ड संबंधी समस्या के निराकरण के लिए हेल्प लाइन नम्बर 18001218128 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here