IND vs WI: भारत-वेस्टइंडीज के बीच पहले वनडे में बारिश बन सकती है बाधा, जानिए पिच रिपोर्ट

नई दिल्ली
भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला आज क्वींस पार्क ओवल, पोर्ट ऑफ स्पेन, त्रिनिदाद में खेला जाएगा। यह मैच भारतीय समयानुसार शाम 7 बजे शुरू होगा। वनडे सीरीज के लिए नियमित कप्तान रोहित शर्मा समेत कई भारतीय खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। ऐसे में शिखर धवन को टीम की कमान सौंपी गई है। धवन ने इससे पहले श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में भारतीय टीम की कप्तानी की थी। आज होने वाले मुकाबले में बारिश बाधा बन सकती है।
 
वेदर अपडेट
22 जुलाई को त्रिनिदाद अधिकतम तापमान 32 और न्यूनतम 25 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। मैच के दिन तापमान 77% आर्द्रता और 13 किमी/घंटा हवा की गति के साथ 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है। मौसम वेबसाइट accuweather की रिपोर्ट के मुताबिक शाम के समय हल्के बादल छाए रहेंगे। 24 किमी प्रति घंट के रफ्तार से हवाएं चलेंगे, त्रिनिदाद में तूफान की जरा भी आशंका नहीं है। शाम के समय वर्षा की संभावना 11 प्रतिशत है। ऐसे में 100 ओवर के खेल में बारिश बाधा बन सकती है।
 
पिच रिपोर्ट
क्वींस पार्क ओवल की पिच बल्लेबाजी के अनुकूल है। ऐसे में यहां एक बार फिर बल्लेबाजों को सहायता मिलने की उम्मीद है। मैच के मिडिल ओवर्स में तेज गेंदबाजों को कुछ सहायता मिल सकती है जबकि बीच के ओवरों में स्पिनर काम आ सकते हैं। इस मैदान पर साल 2007 में भारत ने बरमूडा के खिलाफ 413 रन का स्कोर खड़ा किया था। पिच से स्पिनर्स को ज्यादा मदद नहीं मिलेगी। वहीं मौसम का मिजाज भी गेंदबाजों के लिए मददगार साबित हो सकता है।
 
हेड टू हेड
क्वींस पार्क ओवल में भारतीय टीम ने अब तक 21 वनडे मैच खेले हैं। इस दौरान उन्हें 11 में जीत जबकि 9 में हार का सामना करना पड़ा। वहीं एक मैच बेनतीजा रहा। वनडे विश्वकप 2007 में भारत को बांग्लादेश और श्रीलंका के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। वहीं भारत ने बरमूडा को हराया थ। इस मैदान पर भारत के नाम लगातार 8 मैच जीतने का रिकॉर्ड है। भारत और वेस्टइंडीज के बीच अब तक 22 वनडे सीरीज खेली गई हैं। इनमें से इंडिया ने 14 में जीत दर्ज की है। दोनों टीमों के बीच कुल 136 एकदिवसीय मुकाबले हुए हैं। इनमें भारत ने 67 और विंडीज ने 63 जीते हैं। वहीं 2 मैच टाई और 4 बेनतीजा रहे।