स्टेट इंजीनियरिंग व डेंटल सर्जन परीक्षा स्थगित

मध्य प्रदेश लोकसेवा आयोग (पीएससी) ने राज्य अभियांत्रिकी सेवा (स्टेट इंजीनियरिंग सर्विस) और डेंटल सर्जन परीक्षा स्थगित कर दी हैं। दोनों परीक्षाएं 22 मई को आयोजित होना थी।आयोग ने प्रवेश पत्र भी जारी कर दिए थे। बुधवार को हाई कोर्ट के आदेश के बाद पीएससी को परीक्षा स्थगित करना पड़ी। अब स्टेट इंजीनियरिंग सर्विस में आवेदन करने के लिए अन्य प्रदेशों के अभ्यर्थियों को एक मौका और मिलेगा।

परीक्षा के आवेदन के लिए मप्र में रोजगार कार्यालय में अनिवार्य पंजीयन की शर्त के खिलाफ आया हाई कोर्ट का निर्णय इसकी वजह बना। पीएससी ने अपनी तमाम परीक्षाओं के आवेदन दाखिल करने के लिए अभ्यर्थियों के पास मप्र का जीवित रोजगार पंजीयन अनिवार्य किया था। राज्यसेवा परीक्षा और इंजीनियरिंग सर्विस में मप्र के बाहर के उम्मीदवार बड़ी संख्या में भाग लेते हैं। रोजगार पंजीयन की शर्त के खिलाफ बाहरी राज्यों के ऐसे उम्मीदवार हैं जो राज्यसेवा में शामिल होना चाह रहे हैं, उन्होंने हाई कोर्ट में याचिका लगाई थी। कोर्ट ने उम्मीदवारों के पक्ष में निर्णय सुनाया था।

अनिवार्य रोजगार पंजीयन की शर्त को निरस्त कर बाहरी उम्मीदवारों को परीक्षा में शामिल करने का आदेश दिया था। इस आदेश का संदर्भ लेकर अभियांत्रिकी सेवा के उम्मीदवार भी हाई कोर्ट में गए थे। उन्होंने कोर्ट में कहा कि राज्यसेवा में तो बाहरी उम्मीदवारों के आवेदन के लिए पीएससी ने अलग से लिंक खोल दी लेकिन अभियांत्रिकी में न तो रोजगार पंजीयन हटाया गया न लिंक खोली गई। याचिका पर सुनवाई मंगलवार को पूरी हो गई थी। बुधवार को कोर्ट ने निर्णय उम्मीदवारों के पक्ष में सुनाया। पीएससी को आदेश दिया कि बाहरी उम्मीदवारों के लिए रोजगार पंजीयन की बाध्यता खत्म कर परीक्षा के आवेदन का एक और मौका दिया जाए। आवेदन के लिए कम से कम सात दिनों का समय दिया जाए।