भाजपा का महाकुंभ मंगलवार को भोपाल में , PM मोदी और अमित शाह होंगे शामिल

भोपाल। विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा मंगलवार को कार्यकर्ता महाकुंभ से शंखनाद करेगी। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे।

Narendra modi,Amit shah

दोपहर 12 बजे  पहुंचेंगे मोदी-शाह

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष राकेश सिंह का दावा है कि इस कार्यक्रम में दस लाख कार्यकर्ता हिस्सा लेंगे। महाकुंभ में पार्टी नेताओं का भाषण सुबह दस बजे से शुरू हो जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह दोपहर12 बजे विशेष विमान से स्टेट हैंगर पहुंचेंगे।

यहां से वे हेलीकॉप्टर से जंबूरी मैदान पर बने हेलीपैड आएंगे। दोनों नेता लगभग साढ़े 12 बजे मंच पर पहुंचेंगे। मोदी-शाह के अलावा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह सहित अन्य नेता भी महाकुंभ को संबोधित करेंगे।

मंच पर करीब 28 लोगों के बैठने की व्यवस्था

भाजपा ने महाकुंभ में आने वाले कार्यकर्ताओं के लिए आवश्‍यक व्यवस्था कार्यक्रम स्थल पर की है। महाकुंभ के लिए तैयार किए गए मंच पर करीब 28 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है।
आईजी लॉ एंड ऑर्डर मकरंद देउस्कर ने बताया कि सवर्ण आंदोलन के मद्देनजर पुलिस ने अलर्ट जारी किया है, ताकि कोई विरोध-प्रदर्शन न हो सके। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम स्थल पर एसपीजी के सुरक्षा घेरे के अलावा 5 हजार जवानों को सुरक्षा के लिए तैनात किया गया है।

महाकुंभ की व्यवस्था

महाकुंभ की व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी राजधानी के स्थानीय कार्यकर्ताओं के साथ-साथ जिलों से आए कार्यकर्ता भी संभालेंगे। इसके लिए प्रत्येक जिले के 5-5 कार्यकर्ताओं को जिम्मेदारी दी गई है। ये कार्यकर्ता अपने जिलों से आने वाले सभी कार्यकर्ताओं से संबंधित व्यवस्थाएं देखेंगे। इसमें उस जिले के कार्यकर्ताओं की बैठक व्यवस्था से लेकर भोजन व्यवस्था तक शामिल है। सोमवार को राष्ट्रीय संगठन महामंत्री रामलाल एवं प्रदेश संगठन महामंत्री सुहास भगत  ने कार्यक्रम स्थल जंबूरी मैदान पर प्रदेश के 56 जिलों से आए कार्यकर्ताओं की बैठक ली और उन्हें व्यवस्थाओं के संबंध में निर्देश दिए।

देश और दुनिया देखेगी महाकुंभ लाइव

इस आयोजन का इंटरनेट के माध्यम से सीधा प्रसारण www.bjp.org एवं www-bjp4mp के ऑफिशियल फेसबुक, bjp4mp ट्विटर एवं bjp4mp इंटरनेट टीवी पर किया जायेगा। यू-टयूब पर भी कार्यक्रम तत्काल लोड करने की सुविधा उपलब्ध कराई गयी है, जिसे देश-दुनिया के लोग देख सकेंगे।

11 पंडालों में भोजन करेंगे कार्यकर्ता

अन्नपूर्णा स्थल में 11 पंडालों में कार्यकर्ता भोजन करेंगे। वहीं, भोपाल के प्रवेश मार्गो पर भी भोजन की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। भोजन का वितरण सेना शैली के आधार पर किया गया है। महाकुम्भ स्थल को अटल परिसर और विभिन्न हिस्सों, द्वार, भोजन शाला, पार्किंग, चिकित्सालय आदि स्थलों को जनसंघ एवं भाजपा के दिवंगत प्रमुख कार्यकर्ताओं का नाम दिया गया है। महाकुम्भ के सम्पूर्ण परिसर का नाम भारत रत्न श्री अटलजी के नाम पर रखा गया है। वहीं, मुख्य सभागार का नाम पद्मविभूषण श्री सुन्दरलाल पटवा के नाम पर रखा गया है।

ट्रैफिक डायवर्ट किया जाएगा
कार्यक्रम में आने वाली भारी भीड़ को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने भी शहर का टैफिक डायवर्ट किया है। आयोजन में करीब 40 हजार छोट-बड़े वाहन भी राजधानी आएंगे। इसे देखते हुए भेल क्षेत्र के सेंट पॉल, जेवियर, कॉर्मल कॉन्वेंट, सेंट थेरेसा, रमन, जवाहर, हेमा आदि स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है। कार्यक्रम के दौरान महात्मा गांधी चैराहे से अवधपुरी चेक तक वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। वहीं, शहर के भीतर प्रमुख इलाकों में आवश्यकतानुसार ट्रैफिक डायवर्ट किया जाएगा।

इंदौर की तरफ से आने वाले वाहन
कार्यक्रम में इंदौर तरफ से आने वाले वाहन खजूरी सड़क, बकारिया डिपो होते हुए मुबारकपुर, लांबाखेडा, चैपाड़ा कला, पटेल नगर बाइपास, आनंद नगर से जम्बूरी मैदान कट प्वॉइंट का उपयोग करते हुए बस पार्किग स्थल में पार्क कर कार्यक्रम स्थल पहुंचेंगे।

राजगढ़ (ब्यावरा) की ओर से आने वाले वाहन
राजगढ़ (ब्यावरा) की ओर से कार्यक्रम में भाग लेने वाले वाहन मुबारकपुर जोड़, लांबाखेडा जोड़, चैपड़ा कला जोड़, पटेल नगर बाइपास, आनंद नगर से जम्बूरी मैदान कट प्वॉइंट का उपयोग करते हुए बस पार्किग में बस पार्क कर कार्यक्रम स्थल पहुंचेंगे।

सागर/रायसेन की तरफ से आने वाले वाहन पटेल नगर चैराहा से आनंद नगर पहुंचेंगे एवं जम्बूरी मैदान में बांई ओर मुड़कर बस पार्किग में बस पार्क कर कार्यक्रम स्थल पहुंचेंगे।

होशंगाबाद रोड की ओर से आने वाले वाहन 11 मील से झागरिया रोड से होकर पटेल नगर चैराहे से बांयी ओर मुड़कर आनन्द नगर के आगे जाकर बांयी ओर मुड़कर जम्बूरी मैदान पर बस पार्किग में बस पार्क कर कार्यक्रम स्थल पहुंचेंगे।

भोपाल रेलवे स्टेशन से कार्यक्रम स्थल जाने वाले कार्यकर्ताओं के सभी बस एवं चार पहिया वाहन वाहन अल्पना तिराहा, संगम तिराहा से राइट लेकर ब्रिज होते हुए बजरिया तिराहा एवं प्लेट फार्म नंबर 1 से बजरिया होते हुए प्रभात चैराहा, आईटीआई तिराहा, जेके रोड तिराहा, पिपलानी पेट्रोल पम्प, रत्नागिरी तिराहा से जम्बूरी मैदान प्रवेश द्वार पर कार्यकताओं को छोड़कर रिटर्न होंगे।

हबीबगंज स्टेशन पर आने वाले कार्यकर्ताओं के लिए प्लेट फार्म नंबर 1 की ओर से सभी बस एवं चार पहिया वाहन स्टेशन के सामने से बाएं टर्न लेकर गणेश मंदिर तिराहा होते हुए आरओबी के ऊपर से बाएं होकर साकेत नगर एवं प्लेट फार्म न.-05 की तरफ से दाएं लेकर आरआरएल तिराहा से बाएं लेकर साकेत नगर होते हुए बरखेड़ा चौराहा ,विजय मार्केट से महात्मा गांधी स्कूल तिराहा में कार्यकताओं को छोड़कर रिटर्न होंगे।

कार्यक्रम के दौरान महात्मा गांधी चैराहे से अवधपुरी चेक (जम्बूरी मैदान के सामने की रोड) तक वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। इस ओर से आने-जाने वाले लोग खजूरी कलां मार्ग का उपयोग कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here