उत्तर भारत में बारिश से बिगड़े हालात, 8 की मौत, भूस्खलन से चार धाम यात्रा प्रभावित

चंडीगढ़ // उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण पंजाब और हिमाचल प्रदेश समेत कई राज्यों में बाढ़ की स्थिति बन गई है। सोमवार को भी अधिकांश हिस्सों में बारिश का कहर जारी रहा, जिससे अब तक आठ लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। पंजाब में भारी बारिश के मद्देनजर राज्य सरकार ने सोमवार को ‘रेड अलर्ट’ जारी किया और प्रशासन को सतर्कता बनाए रखने के निर्देश दिए। पंजाब के साथ ही हिमाचल और जम्मू-कश्मीर में स्कूलों को मंगलवार को बंद रखने के निर्देश जारी किए गए हैं।

Heavy rain in North India
पंजाब सरकार ने जिला नियंत्रण कक्ष को किसी भी स्थिति से निपटने के लिए सक्रिय कर दिया है

पंजाब मुख्यमंत्री कार्यालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने राज्य में संभावित बाढ़ से निपटने के लिए सोमवार को स्थिति की समीक्षा के लिए एक बैठक भी बुलाई। सरकार ने राज्य में मूसलाधार बारिश के मद्देनजर रेड अलर्ट भी जारी किया गया है। मुख्यमंत्री ने बारिश को देखते हुए सभी जिला प्रशासन से लगातार नजर बनाए रखने को कहा है। बता दें कि पंजाब में पिछले दो दिनों से बारिश हो रही है और राज्य के कई इलाकों में सोमवार को भी मूसलाधार बारिश हुई।

पंजाब में अलर्ट पर सेना

पंजाब सरकार ने जिला नियंत्रण कक्ष को किसी भी स्थिति से निपटने के लिए सक्रिय कर दिया है। साथ ही सेना को आपात स्थिति के लिए तैयार रहने को कहा है।

जिला प्रशासनों को संभावित बाढ़ वाले इलाकों में बचाव अभियान के लिए पर्याप्त नावों का इंतजाम करने के निर्देश जारी किए गए हैं। बता दें कि पंजाब में पिछले दो दिनों से लगातार बारिश हो रही है। सोमवार को भी मूसलाधार बारिश हुई। मौसम विभाग ने आगे भी राज्य के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश का अनुमान जताया है।
हिमाचल में भारी बारिश से दो लोगों की मौत

हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश के कारण अचानक बाढ़ आ गई जिससे कांगड़ा और कुल्लू में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई। मौसम विभाग ने कुल्लू के लिए हाई अलर्ट जारी किया है। कुल्लू की एनएचपीसी कॉलोनी में भीषण बारिश के बाद बाढ़ में फंसे लोगों को बचाने के लिए वायुसेना की मदद ली गई। जिला प्रशासन ने बताया कि मूसलाधार बारिश के बाद कांगड़ा जिले में उफान पर नजर आ रही नाहड़ खाड़ (छोटी नदी) में एक व्यक्ति के बह जाने से उसकी मौत की आशंका जताई जा रही है। जबकि, कुल्लू के बजौरा में 14 साल की एक लड़की पानी में बह गई जिससे उसकी मौत हो गई।

जम्मू-कश्मीर में पांच की मौत, 29 बचाए गए
जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले में दो दिनों से लगातार बारिश हो रही है। सोमवार को लगातार बारिश के कारण हुए भूस्खलन की चपेट में एक मिट्टी का घर आ गया। घर के अंदर मौजूद एक ही परिवार पांच लोग मलबे में दब गए। स्थानीय लोगों की मदद से उन्हें आनन-फानन में बाहर निकाला गया लेकिन तब तक उनकी मौत हो चुकी थी। वहीं, कठुआ जिले में लगातार जारी बारिश से अचानक आई बाढ़ में फंसे 29 लोगों के सुरक्षित बचा लिया गया। जबकि, हरियाणा के अंबाला जिले में घर की छत गिरने से एक 45 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई।

भूस्खलन से चार धाम यात्रा प्रभावित
उत्तराखंड के ज्यादातर स्थानों पर लगातार हो रही बारिश सोमवार को भी जारी रही। लगातार बारिश के कारण पहाड़ों से मलबा और पत्थर गिरने के कारण बदरीनाथ, केदारनाथ और यमुनोत्री जाने वाले मार्गों के अलावा कई अन्य मार्ग भी बाधित हो गए। भूस्खलन से चार धाम यात्रा भी प्रभावित हुई है। राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार देहरादून, हरिद्वार, पौडी, उत्तरकाशी, रूद्रप्रयाग, चमोली, टिहरी, पिथौरागढ़ और बागेश्वर सहित प्रदेश के ज्यादातर स्थानों पर बारिश दर्ज की गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here