भारत V/Sपाक: तैयारी तो दो की थी, विकेट तीसरा निकाल ले गया: सरफ़राज़ अहमद

इस मुक़ाबले का भारत और पाकिस्तान दोनों देशों के क्रिकेट प्रेमियों को लंबे समय से इंतज़ार था. एशिया कप का ये मुक़ाबला दुबई में खेला जा रहा था, लेकिन भारत और पाकिस्तान में करोड़ों दर्शक टेलीविज़न पर टकटकी लगाए हरेक गेंद पर अपनी प्रतिक्रिया दे रहे थे.

india-pak match

फिर चाहे वो हार्दिक पंड्या की गेंद पर बाबर आज़म के बल्ले से छिटकी गेंद के विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी के दस्तानों से फिसल जाने पर निकलने वाली ‘आह’ हो या फिर कप्तान रोहित शर्मा के झन्नाटेदार छक्कों पर निकलती ‘वाह’.

पाकिस्तान के ख़िलाफ़ ये वही भारतीय टीम थी, जिसे हांगकांग सरीखी नौसिखिया टीम को हराने के लिए एड़ी-चोटी का ज़ोर लगाना पड़ गया था.

ख़ैर टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करना पाकिस्तान को रास नहीं आया और उसकी पूरी टीम 43.1 ओवरों में 162 रनों पर सिमट गई. इस स्कोर से ही लगने लगा था कि मैच तकरीबन एकतरफा हो चुका है.

हुआ भी यही और भारत ने आसानी से मैच 29 ओवरों में जीत लिया. बची हुई गेंदों के लिहाज़ से पाकिस्तान के ख़िलाफ़ ये भारत की सबसे बड़ी जीत है.

मैच के बाद पाकिस्तान के कप्तान सरफ़राज़ अहमद ने कहा कि भारत के हाथों मिली शिकस्त उनकी टीम के लिए वेक-अप कॉल है.

उन्होंने कहा, “हमारी शुरुआत अच्छी नहीं रही. पहले पाँच ओवरों में ही हमने दो विकेट गंवा दिए थे. इसके बाद नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहे और हम मैच में वापसी नहीं कर पाए. बाबर आज़म को छोड़कर लगभग सभी बल्लेबाज़ों ने अपने विकेट आसानी से गंवा दिए.”


मैच के लिए अपनी तैयारियों के बारे में पाकिस्तानी कप्तान ने कहा, “हमने भारत के दो स्पिनरों (कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल) के लिए अच्छी तैयारी की थी, लेकिन तीसरे (केदार जाधव) ने हमें आउट कर दिया.”

क्या बोले रोहित शर्मा?
भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने कहा, “मुक़ाबले की शुरुआत से ही हम बेहद अनुशासित रहे. हम कल की गलतियों से सीखना चाहते थे. हालात मुश्किल थे, लेकिन हमारे गेंदबाज़ों ने बहुत अच्छी गेंदबाज़ी की.”

“जब बाबर और शोएब मलिक मजबूत साझेदारी की तरफ बढ़ रहे थे, तब हमने चर्चा की और तय किया कि हमें घबराना नहीं है. केदार अपनी गेंदबाज़ी पर काम कर रहे हैं और अपनी गेंदबाज़ी को लेकर बेहद गंभीर हैं.”

पाकिस्तान के ख़िलाफ़ भारत की इस जीत की सोशल मीडिया पर भी खूब चर्चा रही. पूर्व क्रिकेटरों वीरेंद्र सहवाग, इरफ़ान पठान, मोहम्मद कैफ़, हरभजन सिंह ने भारत को जीत लिए बधाई दी है.

एशिया कप में भारत का दबदबा
एशिया कप में हमेशा से भारतीय टीम का दबदबा रहा है. रिकॉर्ड की बात करें तो भारत एशिया कप टूर्नामेंट 6 बार जीत चुका है, जबकि पाकिस्तान को सिर्फ़ दो बार सफलता हाथ लगी है.

दोनों के बीच इससे पहले आखिरी वनडे पिछले साल 18 जून को ‘द ओवल’ में हुआ था, तब पाकिस्तान ने भारत को 180 रन से हराकर आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का ख़िताब जीता था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here