छग : ‘गांधी जी की छवि‘ पर कार्यान्जलि का आयोजन

रायपुर// संचालनालय संस्कृति एवं पुरातत्त्व द्वारा महंत घासीदास संग्रहालय स्थित संस्कृति भवन के सभागार में महात्मा गांधी जी के 150वीं जयंती पर आयोजित गांधी जी की छवि कार्यक्रम में गांधी जी के जीवन पर केंद्रित फिल्म के अंशों का प्रदर्शन किया गया।

कार्यक्रम में डॉ अनिल चौबे ने व्याख्यान दिया। इस मौके पर संस्कृति विभाग के सचिव श्री सोनमणि बोरा एवं संचालक श्री अनिल कुमार साहू ने आमंत्रित स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों का स्वागत किया।
कार्यक्रम में डॉ. अनिल चौबे ने बताया कि रिचर्ड एटनबरो द्वारा निर्मित गांधी फिल्म बीस वर्षों की कड़ी और अथक मेहनत से बनी और उसे 9 श्रेणी में ऑस्कर पुरस्कार प्राप्त हुआ था। यह फिल्म भारत और भारत से बाहर गांधी जी के जीवन में घटित महत्वपूर्ण घटनाओं और उन घटनाओं का मोहन दास को महात्मा गांधी बनाने में प्रभाव की, उनके चिंतन, दर्शन, निर्भीकता और कार्यप्रणाली के बारे में प्रामाणिक जानकारी देता है।
इस विषय में डॉ. चौबे ने विस्तार पूर्वक ऑडियो-विजुअल के माध्यम से बताया। देश को शांतिपूर्ण तरीके से आजादी दिलाने के लिए उनके द्वारा किये गए सत्य और अहिंसा के प्रयोगों से लोग परिचित हुए। यह आयोजन विभाग द्वारा गांधी जी के कार्यान्जली के तारतम्य में किया गया। इस अवसर पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानी पद्मश्री श्री महादेव प्रसाद पांडेय ,पद्मश्री श्री ए. के. शर्मा, सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here