US OPEN: सरीना विलियम्स को हराकर बियांका बनी ग्रैंड स्लैम जीतने वालीं पहली कनाडाई खिलाड़ी

न्यू यॉर्क सिटी //कनाडाई खिलाड़ी बियांका वैनेसा एंड्रीस्कू ने यूएस ओपन के फ़ाइनल में सरीना विलियम्स को हरा दिया है.
कनाडाई खिलाड़ी बियांका वैनेसा एंड्रीस्कू
यह 19 साल की बियांका का पहला ग्रैंड स्लैम टाइटल है. फ़ाइनल में उन्होंने अमरीका की 37 वर्षीया सरीना को 6-3, 7-5 से हराकर यह उपलब्धि हासिल की.
15वीं वरीयता वालीं बियांका पहली बार यूएस ओपन खेल रही थीं. पिछले साल वह क्वॉलिफ़ाइंग के पहले दौर में ही बाहर हो गई थीं.
मैच जीतने के बाद बियांका ने कहा, “यह साल ऐसा रहा है मानो कोई सपना पूरा हो गया हो.”

“मैं बहुत ख़ुश हूं. इस पल के लिए मैंने बहुत मेहनत की है. इस स्तर पर आकर महान खिलाड़ी सरीना के ख़िलाफ़ खेलना ग़ज़ब की बात है.”
कई उपलब्धियां एकसाथ
बियांका का खेल पूरे टूर्नामेंट में आत्मविश्वास भरा रहा और इसी कारण वह एक स्टार बनकर उभरीं. बियांका ग्रैंड स्लैम जीतने वालीं पहली कनाडाई खिलाड़ी बन गई हैं.15 साल बाद वह मौका आया है जब किसी नई टीनेजर खिलाड़ी ने पहला ग्रैंड स्लैम अपने नाम किया.
बियांका से पहले साल 2004 में रूस की मारिया शारापोवा ने 17 साल की उम्र में विम्बलडन जीता था.इसके बाद मारिया शारापोवा ने 2006 में 19 साल की उम्र में यूएस ओपन सिंगल्स टाइटल अपने नाम किया था. अब बियांका ने भी 19 साल की उम्र में यह उपलब्धि हासिल की है.
क्या बोलीं सरीना
अब तक 23 सिंगल्स ग्रैंड स्लैम जीत चुकीं सरीना विलियम्स की बड़े फ़ाइनल्स में यह लगातार चौथी हार है.
मैच के बाद उन्होंने प्रशंसकों का आभार प्रकट किया और बियांका के खेल की तारीफ़ की

 

सरीना विलियम्स
सरीना ने कहा, “मैं मुक़ाबले में टिकी रहना चाह रही थी और इस बीच प्रशंसकों ने मेरा मनोबल बढ़ाना शुरू कर दिया. इससे मुझे बेहतर खेलने में और टक्कर देने में मदद मिली. इसके लिए मैं आपकी शुक्रगुज़ार हूं. बियांका ने कमाल का खेल दिखाया. बहुत बधाई. मुझे आप पर गर्व है और मैं बहुत ख़ुश हूं.”
20 साल पहले साल 1999 में सरीना विलिम्यस ने यूएस ओपन में उस समय की नंबर 1 खिलाड़ी मार्टिना हिंगिस को हराकर पहला बड़ा ख़िताब अपने नाम किया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here