स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ATM कार्ड बंद करने की तैयारी में

नई दिल्ली। जहां देश में एक तरफ हाल ही सभी डेबिट कार्ड को मेगास्ट्रिप से स्मार्ट चिप में बदलने का काम पूरा हुआ है वहीं दूसरी तरफ देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक आने वाले समय में आपके एटीएम कार्ड को ही बंद करने की तैयारी में है। यह हम नहीं कह रहे बल्कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की भविष्य की योजना का हिस्सा है।
SBI आने वाले 18 महीनों में अपने डेबिट कार्ड बंद करने जा रहा है।
जानकारी के अनुसार, डिजिटल पेमेंट को आगे बढ़ाने की कोशिश में SBI अपने सभी डेबिट कार्ड को अगले एक से डेढ़ साल में पूरी तरह से बंद करने की तैयारी में है। यह बात खुद स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के चेयरमैन रजनीश कुमार ने एक कार्यक्रम के दौरान कही है। अगर बैंक तय समय में यह काम पूरा करती है तो इसका असर उसके करोड़ों ग्राहकों पर पड़ेगा।
SBI चेयरमैन रजनीश कुमार ने एक बयान में कहा है कि, ‘हमारी योजना डेबिट कार्ड को विड्रॉ करने की है। हमें पूरी तरह उम्मीद है कि हम इस योजना में कामयाब होंगे। डेढ़ साल बाद ये कार्ड काम करना बंद कर देंगे और इसके बाद सिर्फ डिजिटल पेमेंट सर्विस ही काम करेगी।’
ATM कार्ड बंद होने के बाद यूं निकाल पाएंगे पैसे
कुमार के इस बयान के बाद किसी का भी परेशान होना स्वाभाविक है लेकिन डरने की बात नहीं है क्योंकि जहां एक तरफ एटीएम कार्ड बंद होने वाले हैं वहीं आने वाले वक्त में यूजर YONO ऐप के माध्यम से पैसे निकाल सकेंगे।
इतना ही नहीं इस ऐप की मदद से यूजर शॉपिंग भी कर सकेगा। इसके लिए बैंक पहले ही देशभर में अब तक योनो कैश पॉइंट स्थापित कर चुका है। अगले 18 महीनों में बैंक इनकी संख्या 10 लाख करने की तैयारी में है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here